Ultimate magazine theme for WordPress.

बलोचिस्तान में चीन के खिलाफ फूटा भारी आक्रोश, मुश्किल में घिरी पाकिस्तान की सरकार

बलोचिस्तान लंबे वक्त से पाकिस्तान से आजादी मांग रहा है लेकिन, पाकिस्तान ने जुल्म की बदौलत बलोचिस्तान पर कब्जा कर रखा है। लेकिन, बलोचिस्तान में आजादी की मांग अब तेजी से उठने लगी है। इसी बीच बलोचिस्तान में चीन के खिलाफ विद्रोह फूट पड़ा और बलोचिस्तान के नेताओं ने पाकिस्तान की केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पाकिस्तान के सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने पाकिस्तान की संसद में बताया कि किस तरह से चीन बलोचिस्तान के लोगों को बर्बाद कर रहा है, बलोचिस्तान में ना सिर्फ मछलियों को अवैध तरीके से पकड़ रहा है, बल्कि मछलियों की नस्लों को भी बर्बाद कर रहा है।

पाकिस्तान में पिछले कुछ महीनों ने बलोचिस्तान को लेकर जमकर हंगामा हो रहा है और दो दिन पहले बलोचिस्तान की विधानसभा में बवाल फूट पड़ा। स्थिति ये हो गई कि पाकिस्तान की आर्मी ने नेताओं के ऊपर ही गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की। रिपोर्ट है कि बलोचिस्तान के कई नेताओं को भयानक टॉर्चर किया गया है। बलोचिस्तान के नेताओं का कहना है कि बलोचिस्तान को लूटकर पाकिस्तान की सरकार मुल्क के दूसरे प्रांतों का पेट भर रही है, लेकिन स्थानीय लोगों को कुछ नहीं मिलता है। इस बार भी पाकिस्तान संसद ने जो बजट पास किया है, उसमें बलोचिस्तान को सिर्फ खैरात दिया गया है, इसी बात को लेकर पूरे बलोचिस्तान में गुस्सा फूट पड़ा है। बलोचिस्तान विधानसभा के बाहर की तस्वीरें आप देख सकते हैं कि किस तरह से आर्मी ने अपना ट्रक की दरवाजे पर मार दिया। वहीं, बलोचिस्तान नेशनल पार्टी ने कहा है कि उसके कई नेता घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और बीएनपी ने कहा है कि वो आर्मी के द्वारा सलेक्ट की गई इमरान खान सरकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

पाकिस्तान की सरकार ने करीब करीब बलोचिस्तान को चीन के हवाले कर रखा है और चीन बलोचिस्तान में मछलियों को लूट रहा है। इस बात की तस्दीक खुद बलोचिस्तान के नेता और पाकिस्तान संसद के सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन के बड़े बड़े अत्याधुनित जहाज बलोचिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के नजदीक अंधाधुंध तरीके से मछलियों को पकड़ रहे हैं। चीन के ये जहाज बलोचिस्तान के मछुआरों को मछली नहीं पकड़ने देते हैं। जिसके बाद ग्वादर के मछुआरों ने बड़े पैमाने पर चीन का विरोध करना शुरू कर दिया है। सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने कहा कि ‘बलोचिस्तान के समुद्री इलाके में चीन के बड़े बड़े जहाज पिछले कई हफ्तों से मछलियों का शिकार करने में मशगूल हैं। ये सिर्फ शिकार नहीं करते, ये मछलियों की नस्लकुशी करते हैं। बलोचिस्तान के लोग, जिनका रोजी-रोटी मछलियों पर टिका हुआ है, उनकी रोटी पर डाका डाला जा रहा है।’

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.