EBM News Hindi

Gmail पर आया खास फीचर! गूगल चैट से आसानी से हो जाएगी Video और Audio कॉलिंग

गूगल अपने यूज़र्स के लिए वैसे तो नए फीचर्स लाकर एक्सपीरिएंस में कई तरह के बदलाव करता है, और अब कंपनी ने एक बार फिर बेहतरीन फीचर का ऐलान किया है. दरअसल गूगल ऐसा फीचर लाया है, जिसमें यूजर्स जीमेल में गूगल चैट के ज़रिए ही एक दूसरे से ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकेंगे. अमेरिकी कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने यूज़र्स को ये जानकारी दी है. अच्छी बात ये है कि ये नया फीचर Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. इसके लिए कॉलर और रिसीवर दोनों के पास जीमेल  का नया वर्जन होना चाहिए.

इसकी खास बात ये है कि आप ना सिर्फ आप जीमेल यूजर को कॉल कर सकेंगे, बल्कि जीमेल में आपको मिस्ड कॉल और ऑनगोइंग कॉल की डिटेल्स भी दिखेगी.

गूगल ने इस फीचर का ऐलान सितंबर में किया था, जो अब नए अपडेट के जरिए यूजर्स तक पहुंच रहा है. कॉलिंग फीचर के लिए अब गूगल चैट में आपको ऊपर की तरफ फोन और वीडियो के आइकॉन भी दिखने शुरू हो जाएंगे.

कॉल करने के लिए आपको इन्हीं आइकॉन पर टैप करना होगा. ऑनगोइंग कॉल के बारे में जीमेल आपको ब्लू बैनर के जरिए बताएगा, जो स्क्रीन पर सबसे ऊपर होगा. इसमें व्यक्ति का नाम और कॉल की ड्यूरेशन होगी. इसमें मिस्ड कॉल के लिए खास सुविधा दी गई है. मिस्ड कॉल के बारे में लाल रंग के फोन या वीडियो आइकॉन के जरिए पता लगेगा. नया कॉलिंग फीचर व्यक्तिगत गूगल अकाउंट्स वाले सभी यूजर्स के साथ-साथ गूगल वर्कस्पेस, जीसूट बेसिक और बिजनस कस्टमर्स के लिए जारी किया जा रहा है.

कॉलिंग करने के लिए जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला, दोनों ही जीमेल के नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों.

 

इसमें भले ही गूगल चैट ऐप से ‘Join a call’ सलेक्ट कर सकते हैं, लेकिन आप सीधे जीमेल ऐप पर आ जाएंगे जहां पर आप कॉल कर सकेंगे. अगर आपके डिवाइस में जीमेल ऐप नहीं है तो आप तुरंत गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर लें. गूगल ने कहा, जब ये फीचर गूगल चैट ऐप पर उपलब्ध होगा तो इसकी जानकारी दे दी जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.