EBM News Hindi

Mathura News: हिन्दू महासभा की चेतावनी के बाद धारा-144, जुम्मे की नमाज़ के लिए शाही मस्जिद में ऐसे मिली एंट्री

मथुरा. श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद विवाद को लेकर कान्हा की नगरी में उस वक्त माहौल गरमा गया, जब हिन्दू महासभा ने ऐलान कर दिया कि बाबरी विध्वंस की बरसी यानी 6 दिसंबर को वे शाही मस्जिद को गंगाजल से पवित्र करेंगे. इसके बाद हरकत में आई पुलिस और ज़िला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी. चुनाव के मक्त माहौल ख़राब न हो, ऐसे में शाही मस्जिद के प्रबंधन ने भी चौकसी बढ़ा दी. कोई भी असामाजिक तत्व मस्जिद में प्रवेश न कर सके, इसके लिए जुम्मे के दिन मस्जिद में लोगों को आधार कार्ड देखने के बाद प्रवेश दिया गया.

दरअसल, हिंदू महासभा के ऐलान के बाद पुलिस के लिए साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखना चुनौती बन गया है. दूसरी तरफ, शहर की सभी मस्जिदों के इमामों ने फैसला लिया है कि जुम्मे की नमाज़ लोग अपने मोहल्ले की मस्जिदों में ही पढ़ेंगे और शाही मस्जिद पर भीड़ इकट्ठी नहीं करेंगे. कई मस्जिदों के इमामों का कहना है कि उन्हें पुलिस पर भरोसा है. अखिल भारत हिंदू महासभा के ऐलान के बाद मथुरा ज़िले में धारा-144 लगा दी गई है.

दरअसल, हिंदू महासभा ने ऐलान किया था कि 6 दिसंबर को कृष्ण जन्मभूमि के साथ बनी शाही ईदगाह मस्जिद परिसर में वह लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करेंगे. इसके बाद मथुरा ज़िले में धारा 144 भी लागू कर दी गई थी. दूसरी तरफ, नारायणी सेना और अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों पर मथुरा पुलिस ने कार्रवाई भी की है. पुलिस ने 6 दिसंबर को होने वाले इनके कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं.

बता दें कि श्री कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने के लिए और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने के लिए मथुरा कोर्ट में कई मुकदमे भी चल रहे हैं जिस पर सुनवाई चल रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.