EBM News Hindi

महंगा हो जाएगा कार खरीदना! Maruti, मर्सिडीज और ऑडी ने किया दाम बढ़ाने का ऐलान

नई दिल्ली. अगर आप साल 2022 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको ज्यादा कीमत अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको ज्यादा कीमत देनी होगी. दरअसल, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) समेत लक्जरी कार बनाने वाली कंपनियां मर्सिडीज बेंज इंडिया (Mercedes-Benz India) और ऑडी (Audi) अगले वर्ष से अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेंगी. इस वृद्धि का मुख्य कारण कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी है.

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने गुरुवार को शेयर बाजार को यह जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि अलग-अलग मॉडल के लिए मूल्य वृद्धि अलग-अलग होगी. वहीं मर्सिडीज बेंज ने अपने वाहनों की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है जबकि ऑडी अपनी सभी गाड़ियों के दाम 3 फीसदी तक बढ़ाएगी.

एमएसआई ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ”पिछले एक साल में, कच्चे माल की लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए, कंपनी के लिए मूल्य वृद्धि के जरिए एक्सट्रा लागतों का कुछ भार ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है.”

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने कहा कि कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी को लेकर लागत की भरपाई के लिए केवल चुनिंदा मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमत में एक जनवरी, 2021 से 2 फीसदी तक की वृद्धि की जाएगी.

वही ऑडी इंडिया ने कहा कि बढ़ते कच्चे माल और परिचालन लागत की भरपाई के लिए कीमतों में सुधार की आवश्यकता है. कंपनी अपने सभी मॉडलों की कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.