EBM News Hindi

World Cup 2019 आज से होगा शुरू, गूगल ने बनाया शानदार डूडल

आज क्रिकेट की दुनिया में एक बहुत बड़ा दिन है। आज क्रिकेट इतिहास का 12वां वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है। इस बार का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में आयोजित किया जा रहा है। भारत समेत पुरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स के साथ-साथ क्रिकेट ना देखने वाले लोग भी वर्ल्ड कप का इंतजार कर रहे हैं। आज उन सभी लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है।आज के इस खास दिन को गूगल ने भी अपने डूडल के जरिए दर्शाया है। गूगल किसी भी खास दिन को अपने डूडल के जरिए दुनिया के सामने रखता है। आज गूगल ने अपना डूडल भी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत होने पर समर्पित किया है।
गूगल ने अपने डूडल में क्रिकेट के बॉल, बैट और विकेट को दिखाते हुए क्रिकेट खेल को याद किया है। आज के गूगल डूडल में एक छोटी सी वीडियो है जिसमें आप देख पाएंगे कि एक बॉलर बॉलिंग कर रहा है फिर बैट्समैन शॉट मार रहा है, फिर फिल्डर कैच ले रहा है। इस तरह से गूगल ने अपने डूडल के जरिए दुनिया भर के लोगों को क्रिकेट वर्ल्ड कप की याद दिलाई है।
आज 12वें वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है। अगर आप किसी भी परिस्थिति में वर्ल्ड कप के मैचों को मिस नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में हॉटस्टार डाउनलोड कर लें। हॉटस्टॉर के जरिए आप कभी भी, कहीं से भी वर्ल्ड कप के मैचों का लाइव प्रसारण देख सकते हैं।
इसके अलावा एयरेटल और जियो कंपनी ने भी अपने-अपने नेटवर्क में वर्ल्ड कप के लिए विशेष व्यवस्था की है। आप उनके जरिए भी आसानी से मैच देख सकते हैं। आपको बता दें कि आज वर्ल्ड कप का पहला मैच मेजबान टीम इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच में खेला जाएगा। आज का मैच लंदन के द ओवल मैदान में खेला जाएगा। भारत अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के साथ खेलेगी। वहीं वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई 2019 को खेला जाएगा।
क्रिकेट वर्ल्ड कप की बात करें तो क्रिकेट इतिहास में यह 12वां वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेला जा रहा है। वर्ल्ड कप की शुरुआत सन् 1975 से हुई थी। पहला वर्ल्ड कप 1975 में खेला गया जिसे वेस्ट इंडिज ने जीता था। दूसरा वर्ल्ड कप 1979 में खेला गया जिसे एक बार फिर वेस्ट इंडिज ने ही जीता था।
क्रिकेट वर्ल्ड कप की बात करें तो क्रिकेट इतिहास में यह 12वां वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेला जा रहा है। वर्ल्ड कप की शुरुआत सन् 1975 से हुई थी। पहला वर्ल्ड कप 1975 में खेला गया जिसे वेस्ट इंडिज ने जीता था। दूसरा वर्ल्ड कप 1979 में खेला गया जिसे एक बार फिर वेस्ट इंडिज ने ही जीता था।
तीसरा वर्ल्ड कप 1983 में खेला गया था, जिसे भारत ने सभी को हैरान करते हुए जीता था। चौथा वर्ल्ड कप 1987 में खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार अपने देश के लिए जीता था। पांचवा वर्ल्ड कप 1992 में खेला गया जिसे पाकिस्तान ने जीता था। छठां वर्ल्ड कप 1996 में खेला गया जिसे श्रीलंका ने अपने नाम किया था। सातवां वर्ल्ड कप 1999 में खेला गया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर जीता था। आठवां वर्ल्ड कप 2003 में खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी बार जीता और उस साल भारत उप-विजेता बना था। नौवां वर्ल्ड कप 2007 में खेला गया था जिसे एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था।
दसवां वर्ल्ड कप 2011 में खेला गया, जिस भारत ने धोनी की अगुवाई में 24 साल बाद जीता था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ को रोका था। ग्यावरहां वर्ल्ड कप 2015 में खेला गया, जिसे एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने जीता था और भारत सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाई थी। अब 12वें वर्ल्ड कप की बारी है, जिसे जीतने का प्रबल दावेदार भारत और इंग्लैंड को माना जा रहा है।