EBM News Hindi

WhatsApp Tips: बैन अकाउंट रिकवर करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

0

नई दिल्ली। पिछले 5 साल में जिस तरह से स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ती गई है, ठीक उसी तरह इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के यूजर्स की संख्या में भी दिन दोगुनी- रात चौगुनी की बढ़ोत्तरी हुई है। इस समय भारत में इसके 300 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसे सबसे सिक्योर मैसेजिंग ऐप माना जाता है। इसकी वजह ये है कि इस ऐप में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स जहां इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को सिक्योर बनाता है, वहीं यूजर्स भी इसे अपनी निजी फाइल शेयरिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, इस साल इजराइली साइबर कंपनी NSO ग्रुप के हैकर्स द्वारा दुनिया भर के 1,400 से ज्यादा WhatsApp यूजर्स का अकाउंट हैक किया गया, जिनमें से 121 से ज्यादा भारतीय यूजर्स भी हैं। ऐसे में इस सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की विश्वसनीयता पर सवाल तो उठे हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि जिस वजह से यूजर्स को ये परेशानी का सामना करना पड़ा है, उसे फिक्स कर लिया गया है और यूजर्स को लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है।

WhatsApp ने इस साल जहां कई सारे नए फीचर्स रोल आउट किए हैं, वहीं यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने कई यूजर्स के अकाउंट्स भी बैन किए हैं। WhatsApp के इस एक्शन की वजह से कभी-कभी कई ऐसे यूजर्स भी बैन हो जाते हैं, जिनका अकाउंट सस्पेक्ट लगता है। अगर, आपका अकाउंट भी गलती से बैन हो गया है तो इसे रिवोक करना बेहद आसान है। इसके लिए हम आपको बेहद ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं।