EBM News Hindi

WhatsApp ने यूजर्स को दी बड़ी सौगात, चैटिंग के साथ उठाए इन बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर करते हैं, जहां वे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फोटो, वीडियो, वॉयस नोट्स और अन्य चैट कर सकते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप बैंकिंग सुविधाओं के लिए भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिये आप अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, चेक बुक रिक्वेस्ट डाल सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, डेबिट कार्ड एलिजबिलिटी जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक, सारस्वत बैंक, एचडीएफसी बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक सहित कई बैंक अपने ग्राहकों को ऐप के जरिये व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं देते हैं। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाकर बैंक की ओर से दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा।

व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए यह अनिवार्य है कि आपको अपने नंबर से बैंक के फोन बैंकिंग नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक में दिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देना होगा, एक बार मिस्ड कॉल देने के बाद आपको बैंक के व्हाट्सएप नंबर से एक वेलकम मैसेज आएगा।

रजिस्टर्ड होने के बाद आप मैसेज अलर्ट, नोटिफिकेशन की सेवा ले सकते हैं। आप बैंकिंग सदस्य से अपने कार्ड, फिक्स्ड डिपॉजिट, मिनी स्टेटमेंट के लिए बातचीत कर सकते हैं।

मान लीजिये, यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया बैलेंस या रिवार्ड पॉइंट्स जानना चाहते हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के अंतिम चार अंकों के बाद एक सेंटेंस लिखें, ‘क्रेडिट कार्ड बकाया’ या ‘क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट्स’ और भेज दें। इसी तरह अगर आप आपके पास एफडी है और आप अपने निवेश का डिटेल लेना चाहते हैं, तो आप “मेरी एफडी डिटेल दिखाएं लिखकर’ भेज सकते हैं। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बैंक कोई शुल्क नहीं लेते हैं। लेकिन एक बात याद रखना होगा कि बैंकिंग सेवा का लाभ उठाते वक्त आप कभी भी अपने बैंक से जुड़ी गोपनीय जानकारी शेयर न करें।