EBM News Hindi

कैराना, पालघर सहित 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू

नई दिल्ली: देशभर में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. सोमवार सुबह सात बजे से सभी 14 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश का कैराना लोकसभा सीट पर हो रहा उपचुनाव अहम माना जा रहा है. उत्तर प्रदेश के राजनीतिक रूप से अहम कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा – गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों तथा नगालैंड लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है.

लाइव अपडेट्स-:

7:08 AM: पंजाब के शाहकोट विधासभा सीट के एक बूथ पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की अच्छी खासी लाइन दिखी.

7:15 AM: केरल के चेंगानूर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में SNDP प्राइमरी स्कूल पर बनाए गए एक बूथ पर वोटरों की अच्छी खासी तादाद दिखी.

7:22 AM: यूपी के कैराना लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी है. बूथ नंबर 29 पर सुबह से ही वोटरों की चहल-पहल दिखी.

बीजेपी सांसद हुकूम सिंह की मौत हो जाने के चलते इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था. उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना आमने-सामने
महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां – कांग्रेस, बीजेपी, शिवसेना और राकांपा – पूरा दम लगा रही हैं, क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है.

इन विधानसभा सीटों पर डाले जा रहे वोट
पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर (उप्र) , जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.