EBM News Hindi

मुसीबत से महिलाओं को बचाएगा वायुमित्र, अलर्ट मिलते ही मौके पर पहुंचेगा ड्रोन

मुंबई : (राजीव रंजन सिंह) महाराष्ट्र सरकार का महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक जल्द ही एक नया कार्यक्रम शुरु किया जाएगा. मुसीबत में होने पर किसी महिला द्वारा में एक पैनिक बटन दबाया जाएगा, जो सीधे उस इलाके के पुलिस स्टेशन और विशेष गजट यानी ड्रोन सो जुडा होगा. अलर्ट मिलने के बादर ड्रोन सीधा महिला के पास पहुंचेगा और वहां की सीधी तस्वीरें कंट्रोल रुम को देगा. जिससे उस इलाके के मौजूद पुलिसकर्मी तुरंत कार्यवाही के लिए रवाना हो जाएगी.

तकरीबन 250 करोड़ की मदद से महाराष्ट्र सरकार एक विशेष प्रोजेक्ट शुरू कर रही है. इस प्रोजेक्ट का नाम दिया है वायुमित्र. इस प्रोजेक्ट में सबसे अहम भूमिका में ड्रोन कॉप्टर होंगे. सीसीटीवी कैमरों के अलावा अब ये उड़ते-फिरते कैमरे इलाकों की सीधी तस्वीरें संबंधित कंट्रोल रुम को भेजेंगे.

इस ड्रोन के साथ एक सॉफ्टवेयर को जोड़ा जाएगा, जो एक एप्लीकेशन के साथ जुड़ा होगा. इस एप्लीकेशन में एक पैनिक बटन होगा, संकट में आने पर महिलाओं के द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा. पैनिक बटन दबाते ही इलाके में तैनात ड्रोन सीधा महिला की लोकेशन पर पहुंचेगा और वहां की सीधी तस्वीरें कंट्रोल रूम को भेजेगा. कंट्रोल रूम को सूचना मिलते ही इलाके की पुलिस को मैसेज जाएगा और पुलिस संबंधित इलाके में पहुंच जाएगी.

हाल ही में मुंबई पुलिस ने इस ड्रोन की मदद से एक हत्या के मामसे में सुराग लगाने के लिए समुद्र में गश्त लगाई. इसके अलावा सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी वायुपुत्र को इस्तेमाल करने की योजना है.

मुंबई पुलिस के पीआरओ दीपक देवराज ने बताया कि मुबई शहर की सुरक्षा के लिए ड्रोन का इस्तोमाल होगा. इनकी मदद से सुरक्षा में और ज्यादा इजाफा होगा. हम इसे और भी बेहतर तरीके से उन इलाकों पर भी नजर रखे सकेंगे जो अब तक नजर में नहीं थे.

Tags:
mumbai Mumbai police Dron Vayumitra वायुमित्र