EBM News Hindi

UNGA के बाद FATF में पाक को बड़ा झटका देने की तैयारी, ये है भारत का Master Plan

नई दिल्ली । पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) फिर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने (Article 370 Scrapped) के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरने के बाद, भारत ने अब ‘आतंकिस्तान’ को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद आर्थिक मंदी से जूझ रहा पाकिस्तान पाई-पाई को मोहताज हो जाएगा। इसके लिए भारत ने मास्टर प्लान तैयार कर उस पर काम भी शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में बुधवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी। पिछले दिनों UNGO बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई देशों के प्रतिनिधियों व राष्ट्राध्यक्षों संग मुलाकात की थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी लगातार विदेश दौरे कर रहे हैं और विदेशी प्रतिनिधियों से मुलाकात कर रहे हैं।

पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की बैठक में लग सकता है। FATF की एक अहम बैठक 13 से 18 अक्टूबर के बीच होनी है। FATF पाकिस्तान को पहले ही संवेदनशील सूची (ग्रे लिस्ट) में डाल चुका है। पिछले महीने हुई FATF की सहयोगी संस्था, एशिया पैसिफिक ग्रुप (APG) की बैठक में भी पाकिस्तान को प्रतिबंधित किए जाने की संस्तुति की गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि 10 दिन बाद होने वाली FATF की बैठक में पाकिस्तान का ब्लैकलिस्ट होना तय है। पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में शामिल करने की वजह उसके द्वारा की जा रही वित्तीय अनियमितताएं और आतंकवाद को बढ़ावा देना है। FATF ऐसे देशों को प्रतिवर्ष ब्लैकलिस्ट कर, उन्हें अन्य देशों या अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से मिलने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगाता है।