EBM News Hindi

UBER के ड्राइवर्स से बुरा बर्ताव करने वाले राइडर्स अब हो जाएंगे बैन

Uber कैब सर्विस का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो यह ख़बर आपके काम की है। उबर के खिलाफ काफी समय से राइडर्स शिकायत करते आएं हैं कि उबर के ड्राइवर्स राइडर के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। उबर ड्राइवर्स के लिए ऐसी शिकायतें काफी महीनों से आ रही है।कुछ महीनों पहले उबर के एक ड्राइवर पर एक महिला के साथ रेप करने का भी आरोप लगा था। इस घटना के बाद उबर की पूरी देश में काफी बदनामी हुई थी। उबर ने अपनी इमेज को साफ करने के लिए अपने ड्राइवर्स के लिए एक कड़ा कदम उठाया।

उबर ने राइडर्स के लिए बनाया था नियम
उबर ने एक सिस्टम बनाया कि जिस ड्राइवर की रेटिंग एवरेज से कम होगी उन्हें कंपनी बैन कर देगी। राइडर्स हर राइड के बाद ड्राइवर्स के द्वारा किए गए व्यवहार के लिए उन्हें रेटिंग दे सकते हैं। उबर ने ड्राइवर्स के लिए रेटिंग का एक पैमाना बनाया है। उस पैमाने में जो भी ड्राइवर औसत रेटिंग से नीचे आ जाएगा, उसे कंपनी बैन कर देगी।

अब ड्राइवर्स के लिए भी बनाया नियम
हालांकि ड्राइवर्स भी काफी समय से राइडर्स के लिए शिकायत करते आए हैं। ड्राइवर्स का भी कहना है कि कुछ राइडर्स उनके साथ काफी बुरा व्यवहार करते हैं। ऐसे में ड्राइवर्स की मांग थी कि राइडर्स के लिए बीच कुछ नियम-कायदे बनाना चाहिए। अब उबर कंपनी ने अपने ड्राइवर्स की इस मांग को कबूल कर लिया है। अब उबर राइडर्स के लिए भी उसी प्रक्रिया को अपनाएगी जो वो अपने ड्राइवर्स के लिए अपनाती है।

बुरा बर्ताव करने वाले राइडर्स होंगे बैन
जिस राइडर्स की रेटिंग औसत से कम होगी उसे उबर बैन कर देगी। बैन होने के बाद राइडर्स उबर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि उबर ने राइडर्स को सुधरने का भी मौका दिया है। इसका मतलब ऐसा नहीं है कि एक बार बैन होने के बाद राइडर्स दोबारा कभी उबर की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। राइडर्स को अपने व्यवहार में सुधार करने का मौका मिलेगा, जिसके बाद वो फिर से उबर की सर्विस इस्तेमाल कर पाएंगे।