EBM News Hindi

डोनाल्ड ट्रंप को मोटापे ने डराया, वजन घटाने के लिए मीट और चीजबर्गर खाना छोड़ेंगे

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब वजन घटाने के लिये मांस और चीजबर्गर का सेवन नहीं करेंगे. राष्ट्रपति को वजन घटाने में मदद मिल सके और उन्हें छह किलोग्राम वजन कम करने के अपने मिशन में कामयाबी मिले , इसके लिये उनके आहार विशेषज्ञों ने उनकी थाली में मांस की जगह मछली को शामिल किया है. चीज बर्गर भी अब उनके भोजन का हिस्सा नहीं रहेगा. ट्रंप (71) ने निजी तौर पर यह स्वीकार किया कि वजन घटाना उनके लिये जरूरी है और जनवरी में उन्होंने 10 से 15 पौंड वजन घटाने का मिशन शुरू किया था.

साल की शुरुआत में वह भोजन में बदलाव लाने और कसरत की नयी योजना शुरू करने पर सहमत हुए. ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘व्हाइट हाउस की रसोईघर के सभी शेफ को यह निर्देश दिया गया है कि वे ट्रंप के लिये तैयार होने वाले भोजन में वसा और कैलोरी सीमित करने के तरीके ढूंढें. राष्ट्रपति अपने कैबिनेट, सांसदों, बाहरी सलाहकारों या विदेशी गणमान्य अतिथियों के साथ रोजाना दिन और रात का जो भोजन करते हैं उसमें भी इस निर्देश के पालन की बात कही गयी है. ’’

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने वजन को 10 से 15 पाउंड कम किया
राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने वजन को 10 से 15 पाउंड कम करने के लिए जनवरी में अपने आहार में बदलाव किया था. साथ ही उन्होंने मोटापे को कम करने के लिए एक नई व्यायाम योजना भी बनाई थी. उनके पांच महीने के परहेज के दौरान ट्रंप के करीबी लोगों ने कहा, “उन्होंने उनमें छोटे बदलाव देखे हैं, अधिकतर कि वह कैसे खाते हैं. ”

लेकिन वह सप्ताहांत के दौरान गोल्फ खेलते वक्त उनकी समझने योग्य अभ्यास दिनचर्या को नहीं पहचान पाए. इस दौरान राष्ट्रपति गाड़ी की मदद से आनंद ले रहे थे. ट्रंप खुद ही अभ्यास के महत्व को कम आंकते हैं और सवाल उठाते हैं कि कहीं यह इनाम से ज्यादा जोखिम भरा तो नहीं है.

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘तले भुने मांस की जगह मछली को शामिल किया गया है. ट्रंप का यह पसंदीदा भोजन है जिसे वह केचअप के साथ लेना पसंद करते हैं. अब उनकी थाली में सब्जियों को भी शामिल किया जा रहा है. ’’ बहरहाल अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से वह कितना खा पा रहे हैं.