EBM News Hindi

Apple TV+ और Netflix को चुनौती देने के लिए Disney+ स्ट्रीमिंग सर्विस हुई शुरू

नई दिल्ली। पिछले साल Apple ने अपने OTT (ओवर द टॉप) ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू की थी। लीडिंग एंटरटेनमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक Disney ने भी अपनी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत की है। इसे फिलहाल यूरोप के यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, इटली, जर्मनी, आयरलैंड, स्वीटजरलैंड और ऑस्ट्रिया में शुरू किया गया है। इस सर्विस का लाभ यूजर्स Roku स्ट्रीमिंग डिवाइसेज, Apple TV (4K या HD), iOS डिवासेज, Android डिवाइसेज, Google Chromecast, Xbox One और PS4 के अलावा LG, Sony, Samsung और Vizio के स्मार्ट टीवी पर ले सकते हैं। इस स्ट्रीमिंग सर्विस को जल्द ही भारत समेत अन्य देशों में भी शुरू की जा सकती है। U.K. और यूरोप के लिए इस सर्विस का सब्सक्रिप्शन चार्ज £5.99 (लगभग 541 रुपये) प्रति महीने रखा गया है। इसका एनुअल सब्सक्रिप्शन चार्ज £59.99 (लगभग 5,416 रुपये) है।

Disney+ स्ट्रीमिंग सर्विस के जरिए यूजर्स को 500 फीचर फिल्म के साथ-साथ 7,500 से ज्यादा शोज ऑफर किए जा रहे हैं। इन शोज में से कई ऑरिजिनल्स भी शामिल हैं, जिनमें “The Mandalorian” और “The World According To Jeff Goldblum,” प्रमुख हैं। यूजर्स को क्लासिक सीरीज जैसे कि “Lady and the Tramp,” “Star Wars,” जैसे शोज भी देखने को मिलेगा। Disney+ को पहले ही अमेरिकी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। हालांकि, यूरोपीय यूजर्स को अमेरिकन यूजर्स के मुकाबले कुछ कंटेंट्स में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Disney+ का सीधा मुकाबला Apple TV+ Netflix Amazon Prime, Hotstar जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स से होगा। Coronavirus की वजह से यूरोप में Netflix ने अपनी स्ट्रीमिंग क्वालिटी को रिड्यूस किया है। ऐसे में ये देखना होगा कि Disney+ के यूजर्स को हाई डिफिशन क्वालिटी का कंटेंट मिलता है या फिर उन्हें भी फिलहाल लो क्वालिटी कंटेंट ऑफर किया जाएगा। इसे फ्रांस में 7 अप्रैल को लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इसे अन्य यूरोपीय बाजारजैसे कि बेल्जियम, नॉर्डिक्स और पुर्तगाल में आने वाले दिनों में लॉन्च किया जा सकता है।