EBM News Hindi

AUS vs ENG: पैट कमिंस ने गाबा में झटके 5 विकेट, बतौर कप्तान 127 साल पुराना इतिहास दोहराया

नई दिल्ली. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया  के बीच एशेज 2021-22 का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जा रहा है. गाबा में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन रूट के फैसले पर ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने पानी फेर दिया. ऑस्ट्रेलियाई पेस तिकड़ी के सामने इंग्लैंड की टीम 147 रन पर सिमट गई. कमिंस ने बतौर कप्तान डेब्यू टेस्ट में 38 रन देकर पांच विकेट झटके. कमिंस बतौर कप्तान डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले 127 साल पहले जॉर्ज गिफन ने ये कारनामा किया था. दिवंगत तेज गेंदबाज गिफन ने इंग्लैंड के खिलाफ ही साल 1894 में 155 रन देकर छह विकेट झटके थे.

गाबा के मैदान पर बादल छाये हुए थे, पिच पर घास है और ऐसे में रूट का फैसला गलत साबित हुआ. मिचेल स्टार्क की स्विंग लेती यार्कर पर रॉरी बर्न्स आते ही पवेलियन लौटे तो इसके बाद जोश हेजलवुड ने डेविड मलान (छह) और रूट (शून्य) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया.

पैट कमिंस ने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया. इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने 39 और ओली पोप ने 35 रनों की पारी खेली. हसीब हमीद ने 25 जबकि क्रिस वोक्स ने 21 रन बनाए. कमिंस के अलावा जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ने दो-दो जबकि कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया.

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. वे अब तक 35 टेस्ट, 69 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. कमिंस टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर भी हैं. कमिंस के नाम टेस्ट में 169, वनडे में 111 और टी20 इंटरनेशनल में 42 विकेट दर्ज है. उनसे पहले बतौर तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए 1956 में रेमंड लिंडवाल ने 1956 में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी. कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.