EBM News Hindi

विराट कोहली ने RCB के लिए दी बड़ी कुर्बानी, पूर्व खिलाड़ी ने खोला राज

नई दिल्ली. महीनों की अटकलों और बहस के बाद, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मौजूदा आठ टीमों ने आखिरकार रिटेंशन की अपनी सूची (IPL 2022 Retention) की घोषणा कर दी है. मेगा नीलामी से पहले टीमों को अपने मौजूदा रोस्टर में अधिकतम चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने पूर्व कप्तान विराट कोहली) के साथ सिर्फ तीन खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला किया, जो कि फ्रेंचाइजी में रहेंगे, भारतीय वनडे और टेस्ट कप्तान के साथ आरसीबी ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की सेवाओं को भी बरकरार रखा है.

हालांकि, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की घोषणा से सबसे बड़ी बात यह थी कि विराट कोहली ने फ्रेंचाइची के साथ बने रहने के लिए वेतन में कटौती करने का फैसला किया. आरसीबी का नंबर एक पिक होने के बावजूद कोहली 2018 में दिए गए 17 करोड़ रुपये के अनुबंध की बजाय 15 करोड़ रुपये कमाएंगे. आरसीबी के पूर्व खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने खुलासा किया कि कोहली ने टीम के हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है.

पार्थिव पटेल का मानना ​​है कि इस कदम से आरसीबी को नीलामी (IPL 2022) में खर्च करने के लिए बड़ी रकम मिल सकेगी. स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए पार्थिव पटेल ने कहा, ”मुझे लगता है कि उन्होंने टीम के व्यापक हित में वेतन में कटौती की है. अगर उन्होंने 17 करोड़ रुपये लिए होते तो वे 2 करोड़ रुपये उनके पर्स से कट जाते. टीम के हित को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया है और यह सही फैसला है.”

उन्होंने आगे कहा, ”हम सभी जानते हैं कि विराट कोहली कितने अच्छे खिलाड़ी हैं. यह उनका सही फैसला है.” आरसीबी ने रिटेंशन पर 33 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और मेगा नीलामी में खर्च करने के लिए 57 करोड़ रुपये बचे हैं, फ्रेंचाइजी ने मैक्सवेल (Glenn Maxwell) को 11 करोड़ रुपये और सिराज (Mohammed Siraj) को 7 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. रिटेन्शन के बाद विराट कोहली ने कहा कि फ्रेंचाइजी के साथ रहने को लेकर उनके मन में कोई दूसरा विचार नहीं है. वह इस लीग के अगले तीन संस्करणों के लिए आरसीबी का हिस्सा बने रहेंगे.

बता दें कि विराट कोहली 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही आरसीबी के साथ रहे हैं. वह टीम का चेहरा रहे हैं, उन्होंने न केवल आरसीबी के लिए सबसे अधिक रन बनाए, बल्कि आईपीएल के इतिहास में 6283 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाए. आईपीएल 2016 में उन्होंने रिकॉर्ड 973 रन बनाए. आश्चर्यजनक रूप से, आरसीबी ने देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल के टीम में होने के बावजूद इनमें से किसी को चौथा रिटेन्शन नहीं बनाया.

आरसीबी में क्रिकेट संचालन के निदेशक माइक हेसन ने कहा, “खिलाड़ियों को बनाए रखने की प्रक्रिया काफी मजबूत और संपूर्ण रही है. हमारे पास खिलाड़ियों का एक असाधारण समूह है, लेकिन हमारे लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण था कि हमारे पासआईपीएल मेगा ऑक्शन में जाने वाली एक बड़ी नीलामी के लिए बड़ा पर्स हो. हमारे पास कई अच्छे खिलाड़ी थे, जिन पर हमने विचार किया और उन्हें बनाए रखने में खुशी हुई, लेकिन यह एक संतुलित टीम पाने के लिए नीलामी से हमारा लचीलापन छीन लेता.”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.