EBM News Hindi

Coronavirus को लेकर Instagram ने उठाया बड़ा कदम, Explore ऑप्शन से हटाएगा पोस्ट

0

नई दिल्ली। Facebook की स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के Explore और रेकोमेंडेशन ऑप्शन से Coronavirus से संबंधित पोस्ट को हटाने का फैसला किया है। Instagram का यह कदम  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स कोरोना वायरस से संबंधित फर्जी न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए लिया गया है। आपको बता दें कि भारतीय आईटी मंत्रालय ने पिछले दिनों सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर से फर्जी न्यूज और अफवाहों को फैलने से रोकने का निर्देश दिया था। Facebook ने आगे बढ़कर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के लिए फ्री में एडवर्टाइज करने का फैसला किया है, ताकि लोगों के बीच कोरोनावायरस को लेकर जागरुकता फैल सके। Facebook के अलावा Google के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Youtube पर भी कोरोना वायरस से संबंधित जागरुकता वाला विज्ञापन प्रसारित किया जा रहा है।

आपको बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोनावायरस के 6,63,740 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं। यहां कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 1,24,388 तक पहुंच गई है। हालांकि, राहत की बात ये है कि इन 6,63,740 कोरोना संक्रमित लोगों में से 1,42,183 लोग रिकवर हुए हैं। भारत में भी कोरोना प्रभावित लोगों की संख्या 1,024 तक पहुंच गया है। इसकी वजह से पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है।

Facebook ने अपने सभी प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp और Instagram पर कोरोनावायरस से संबंधित सभी तरह के पोस्ट पर नजर रख रही है। सोशल मीडिया कंपनी ने अपने बयान में बताया कि हम इस महामारी से संबंधित किसी भी पोस्ट को डाउनग्रेड भी कर रहे हैं। इसे Facebook और Instragram दोनों के लिए लागू किया गया है। फैक्ट चेकिंग ऑर्गेनाइजेशन्स द्वारा साबित किए गए इन फर्जी पोस्ट को प्लेटफॉर्म्स पर फैलने से रोका जा रहा है। पिछले सप्ताह Twitter ने भी यूजर्स द्वारा मिसलीडिंग जानकारियों को शेयर करने पर रोक लगाई थी।