EBM News Hindi

SkyFire Review : प्रलय आने वाला है, प्रकृति के कहर की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी

प्रलय आने वाला है। कई बार आपने ये शब्द न्यूज चैनल के किसी खास शो में सुना होगा। जहां ये समझाने की कोशिश की जाती है कि कैसे जल्द ये दुनिया डूबने वाली है। पहली बार प्रकृति के इसी प्रकोप की कहानी जी5 लेकर आया है। जी5 की साइंस बेस्ट वेब सीरीज ‘स्काईफायर’ प्रकृति से जु़ड़ी हुई एक ऐसी हकीकत हमारे सामने लाने की कवायद में है, जिसे हम अनजान है। भारत में पहली बार ओटीटी प्लेटफॅार्म पर आठ एपिसोड की साइंस फिक्शन वेब सीरीज लाई गई है।

इस सीरीज की कहानी मानव निर्मित प्राकृतिक आपदाओं की ऐसी झलक दिखाती है जिसे देख आंखें खुली रह जायेंगी।ये वेब सीरीज लेखक एरोन रमन लिखित बेस्टसेंलिग किताब ‘स्काईफायर’ पर बेस्ड है। हालांकि किताब से अलग कई चीजें इस सीरीज में शामिल की गई है जो इस अधिक रोचक बनाता है।
सीरीज में प्रतीक बब्बर, सोनल चौहान,जिशु सेनगुप्ता और जतिन गोस्वामी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। सोनल चौहान एक स्कूल टीचर की भूमिका में है। जो कि बस्ती में रहने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाती हैं। प्रतीक बब्बर पत्रकार चंद्रशेखर की भूमिका में हैं। दोनों एक साथ मिलकर बस्ती से गायब हुए एक बच्चे की खोज में निकलते हैं। लोकप्रिय बंगाली अभिनेता जीशु सेनगुप्ता एक राजनेता की भूमिका में हैं। जतीव गोस्वानी पुलिस अफसर की भूमिका में हैं।

इस एक बच्चे की खोज सभी को अजीब सी प्रतीत होने वाली असंबधित घटनाओं की तरफ ले जाती है। जहां पर प्राकृतिक आपदाओं से जुड़ा एक बड़ा सच सामने आता है। ये कहने में कोई गुरेज नहीं है कि बोल्ड और क्राइम बेस्ड वेब सीरीज के इस दौर में स्काईफायर एक दिलचस्प और डरावनी दुनिया की तरफ आसानी से खींच कर ले जाती है।

प्रकृति के महत्व को समझने और हमारे आस-पास होने वाली साइंस और मौसम विभाग से जुड़ी कई घटनाएं ,उन सब की अहमियत को समझाने की कवायद इस वेब सीरीज में बखूबी की गई है। मानव निर्मित प्रलय और भगवान के प्रलय में होने वाले फर्क को इस सीरीज में दिखाया गया है। मानव की छेड़खानी से हो रही तबाही कैसे तेजाब की तरह पूरी दुनिया को तबाह कर सकती है। यही कहानी का फोकस है।