EBM News Hindi

केंद्रीय विद्यालय शेखूपुर में विद्यालय प्रबंधन समिति (तृतीय) की बैठक सम्पन्न

बदायूँ : जिलाधिकारी कुमार प्रशांत की अध्यक्षता में सोमवार को केंद्रीय विद्यालय शेखूपुर में विद्यालय प्रबंधन समिति (तृतीय) की बैठक आयोजित की गई। समिति द्वारा विभिन्न विन्दुओं पर डीएम ने सहमति जताते हुए कार्य पूर्ण कराने के आदेश दे दिए हैं।

समिति ने डीएम को अवगत कराया कि विद्यालय के आवासीय परिसर के समस्त स्टाफ क्वार्टर का विद्युत कनेक्शन विद्यालय से अलग कराने पर विद्यालय पर 8किलोवाट का भार कम हो गया है, विद्यालय का लोड 45 किलोवाट से कम करके 25 किलोवाट करने के लिए बिजली विभाग से कई बार पत्राचार किया जा चुका है लेकिन अभी तक कार्य लम्वित है। डीएम ने बिजली विभाग को कार्य प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं।
समिति ने अवगत कराया कि विद्यालय में 4 विभागों में 4 इन्वर्टर लगे हुए हैं जिन्हें सोलर पैनल से जोड़ने की योजना है, जिससे भविष्य में विद्यालय पर विद्युत लोड एवं बिल में यूनिट कम की जा सके, इसके लिए 2केवीए का पैनल पर्याप्त है, जिसका अनुमानित व्यय लगभग 80 हजार रुपए है, डीएम ने इसे लगवाने के निर्देश दे दिए हैं।
समिति ने अवगत कराया कि विद्यालय का खेल मैदान काफी बड़ा है, परंतु एक भाग समतल न होने के कारण अन्य अनुपयोगी है। विद्यालय के खेल मैदान में बच्चों के अभ्यास के लिए पक्की सीमेंट क्रिकेट पिच जाल सहित कर निर्माण प्रस्तावित है, जिसका अनुमानित व्यय 45 हजार रुपए है, डीएम ने इसे मनरेगा कराने के निर्देश दिए हैं।
समिति ने अवगत कराया कि विद्यालय भवन 2012 से उपयोग में है एवं 8 सालों में विद्यालय परिसर में स्थित सेप्टिक टैंक एवं सोकपिट भर गए है, डीएम ने नगर पालिका से यह कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।
समिति ने अवगत कराया कि वन विभाग द्वारा आगामी सत्र में विद्यालय में स्कूल नर्सरी योजना के तहत नर्सरी खोलने की योजना है, जिसके लिए समर्सिबल बोरिंग की अत्यंत आवश्यकता है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विद्यालय की संपूर्ण जल व्यवस्था (विद्यालय एवं आवास परिसर) एक ही समर्सिबल बोरिंग पर निर्भर हैं एवं आपात स्थिति में कोई दूसरा विकल्प नहीं है। डीएम ने जल निगम को कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।
समिति ने अवगत कराया कि आगामी सत्र के लिए संविदा पर आधारित शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का पैनल सूची बनाने के लिए साक्षात्कार 20 मार्च से पहले कराना प्रस्तावित है, निष्पक्षता एवं सुगमता के लिए साक्षात्कार के दिन विद्यालय अध्यक्ष या उनके द्वारा मनोनीत सदस्य की उपस्थिति अत्यंत आवश्यक है।
स्थानीय प्रशासन द्वारा शहर में जगह-जगह पानी के पीने की व्यवस्था के लिए टंकी एवं वाटर कूलर के साथ प्याऊ लगे हैं, ऐसी ही दो वाटर हट विद्यालय के प्रवेश द्वार पर लग जाना अत्यंत सुविधाजनक होगा, वर्तमान में विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राएं निर्धारित समय सारणी के अनुसार अभिभावकों की सहमति से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए आ रहे हैं परंतु विद्यालय द्वारा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड पर अध्ययन कराया जा रहा है।
विद्यालय में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं में 27 फरवरी से प्रारंभ होने वाली है एवं कक्षा 3 से 9 एवं 11 की सत्रांक परीक्षा 1 मार्च से प्रारंभ होनी है तथा परीक्षा परिणाम 27 मार्च को घोषित किया जाएगा एवं आगामी सत्र 1 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा। सत्र 2021 के लिए कक्षा 1 में प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र ही प्रारंभ होने वाली है, जो पूर्णतया ऑनलाइन प्रक्रिया है।

रिपोर्टर – रामू सिंह

एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खबर का आनंद लें
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ebmnews

हमारे पेज को लाइक करें और अपने फेसबुक पर खबर देखें
https://facebook.com/ebmnewshindi

न्यूज़ वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/c/EBMNewsHindi?sub_confirmation=1

और खबरें जल्दी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
https://chat.whatsapp.com/BYt4JevxzxRDghrkttYeGB