EBM News Hindi

SC की सुनवाई के दौरान स्‍क्रीन पर बगैर शर्ट दिखा शख्‍स, नाराज जजों की बेंच ने कही ये बात

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए एक मामले की सुनवाई चल रही थी। इस दौरान एक शख्‍स बगैर शर्ट पहने ही नजर आया इसपर कोर्ट ने नाराजगी जताई। जस्‍टिस एल नागेश्‍वर (L Nageswara Rao ) और हेमंत गुप्‍ता (Hemant Gupta) की बेंच ने कहा, ‘7-8 माह से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई का काम जारी है लेकिन फिर भी ऐसे वाकये हो रहे हैं।’ बेंच ने आदेश दिया,’ यह सही नहीं है।’ जजों की बेंच ने कहा, ‘यह पहली बार नहीं है। कोर्ट में जब से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई की प्रक्रिया शुरू हुई है तब से इस तरह के मामले आते रहते हैं।’

टीशर्ट पहन बेड पर लेट वकील ने की थी सुनवाई 

कोविड-19 महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अपनी कार्यवाही पर रोक लगा दी है और अभी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई कर रही है। इससे पहले 26 अक्‍टूबर को इसी तरह का मामला कोर्ट के सामने पेश आया था। उस वक्‍त मामले की सुनवाई जस्‍टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice D Y Chandrachud) कर रहे थे और एक एडवोकेट बिना शर्ट के ही स्‍क्रीन पर नजर आए थे। इस पर चंद्रचूड़ ने कहा था,’ मैं किसी के साथ सख्‍त होना पसंद नहीं करता लेकिन आप स्‍क्रीन पर हैं। आपको सतर्क रहना चाहिए।’ वहीं जून में सुनवाई के दौरान वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में स्‍क्रीन पर टीशर्ट पहने एक वकील अपने बेड पर लेटे नजर आए थे। इसपर जजों ने नाराजगी जताई थी और कहा था कि सुनवाई के दौरान अदालत के अनुशासन और शिष्‍टाचार का पालन होना चाहिए।

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान वकीलों को अनुचित तरीके से स्‍क्रीन पर नहीं आना चाहिए उन्‍हें प्रेजेंटेबल (presentable) दिखना चाहिए। इसी साल अप्रैल में राजस्‍थान हाई कोर्ट विवाद में आ गया था जब वहां के एक वकील ने बनियान में ही मामले की सुनवाई की थी। इसके लिए वकील को हाई कोर्ट की आलोचना का शिकार होना पड़ा था।