EBM News Hindi

CBSE 10th Result 2018 : 29 मई को शाम 4 बजे आएंगे नतीजे, देखें cbse.nic.in पर

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार(28 मई) को कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम मंगलवार(29 मई) को घोषित किए जाएंगे. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘नतीजे 29 मई को शाम चार बजे घोषित किए जाएंगे.’’ इस साल परीक्षाएं विवादों में घिरी रहीं और कई स्थानों पर प्रश्न- पत्र लीक होने की खबरें आयी थीं. लेकिन मानव संसाधन मंत्रालय ने छात्रों को हितों को देखते हुए पुनर्परीक्षा नहीं कराए जाने का फैसला किया था. इस साल 10 वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए.

रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं. 10वीं की परीक्षा बोर्ड ने 5 मार्च से 4 अप्रैल 2018 के बीच कराई थी जबकि 12वीं के पेपर 5 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच हुए थे. यूपी बोर्ड के नतीजे एकसाथ जारी हुए थे. यह बोर्ड देश के बड़े बोर्डों में से एक है.

विषयों में 33 फीसदी पास मार्क पर पास माना जाएगा छात्र
फरवरी 2018 में जारी एक अधिसूचना के मुताबिक सीबीएसई ने 10वीं के पासिंग क्राइटेरिया में कुछ बदलाव किया है. इसमें अब 10वीं के छात्रों को विषयों में सेपरेट पास क्राइटेरिया की अनिवार्यता से छूट दी जा सकती है. यानी छात्रों के लिए 20 नंबरों का इंटरनल एसेसमेंट और बोर्ड परीक्षा में 80 नंबर के कंपोनेंट को खत्‍म किया गया है. अब छात्रों को 33 फीसदी पास मार्क के आधार पर पास माना जाएगा. यह फैसला मौजूदा बैच के छात्रों के लिए है क्‍योंकि वे विभिन्‍न एसेसमेंट ब्रैकग्राउंड से आते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
– सबसे पहले cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
– रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
– अपना रोल नंबर डालें. यहां 12वीं के लिए भी एक लिंक दिया गया है.
– रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
– प्रिंटआउट लेकर अपना नंबर देखें.

Tags:सीबीएसई रिजल्ट CBSE CBSE Result 2018 cbse class 10th results 2018 cbse.nic.in