EBM News Hindi

RepublicDay2020: गणतंत्र दिवस पर महिला सैनिकों ने इस Bike से दिखाया स्टंट, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली। आज पूरे देश गणतंत्र दिवस का मना रहा है और देश में 70वां गणतंत्र दिवस देश की राजधानी दिल्ली में सबसे अधिक धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर देश की विभिन्न सेनाओं और सशस्त्र बलों ने अपने पराक्रम युद्ध कौशल और वीरता का परिचय दिया। इस क्रम में उन्होंने मोटरसाइकिल, गाड़ियों और हवा में विमानों से कलाबाजी दिखाई। यहां हम हम महिला सैनिकों की बात कर रहे हैं, जिन्होंने इस मौके पर मोटरसाइकिल से बेहद शानदार तरीके से कलाबाजी दिखाई है और यहां हम उन बाइक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस मौके पर इस्तेमाल किया गया है।

इंजन और पावर की बात की जाए तो Royal Enfield में 346cc सिंगल सिलेंडर इंजन है जो कि 5250 Rpm पर 20.1 Bhp की पावर और 4000 Rpm पर 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Royal Enfield के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है और इसके अलावा ब्रेकिंग सिस्टम को ड्यूल चैनल एबीएस से लैस किया गया है। सस्पेंशन के मामले में रॉयल एनफील्ड की इस बाइक के फ्रंट में टेलिस्कॉपिक, 35 mm फॉर्क्स, 130 mm ट्रैवल सस्पेंशन दिया गया है और रियर में 5-स्टेप एडजेस्टेबल प्रीलोड, 80 mm ट्रैवल के साथ ट्विन शॉक एब्स्रोबर सस्पेंशन दिया गया है।

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स का इस मौके पर कलाबाजी के लिए इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, क्योंकि यह बाइक बैलेंस के मामले में काफी ज्यादा फिट मानी जाती है और कई सारे सैनिक इस पर खड़े होकर अन्य बाइक्स के मुकाबले ज्यादा आसान तरीके से करतब दिखा पाते हैं। यह बाइक अपने भारी वजन के कारण भी बैलेंस में सही साबित होती है। जिस कारण सैनिक इस बाइक का इस्तेमाल इस प्रकार के स्टंट के लिए करते हैं।