EBM News Hindi

महिला टी20 बना सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड और सिर्फ कुछ घंटे में ही टूट गया

नई दिल्ली : अभी इंग्लैंड की पुरुष टीम ने अंतररष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक पारी में 481 रनों की रिकॉर्ड स्कोर बनाया ही था कि उसके दूसरे दिन महिला क्रिकेट में नया कमाल हो गया लेकिन हुआ टी20 क्रिकेट में. कमाल भी ऐसा की वो दो बार हो गया. न्यूजीलैंड की महिला टी20 टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला टी 20 इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बना लिया लेकिन यह रिकॉर्ड अगले चार घंटे में ही टूट गया. जी हां यह कमाल किया इंग्लैंड की महिला टी20 टीम ने. यह कमाल भी हुआ एक ही दिन और एक ही मैदान पर और मजेदार बात यह रही की यह हुआ भी एक ही टीम के खिलाफ.

इंग्लैंड में इस समय तीन देशों की महिला टी20 त्रिकोणीय सीरीज चल रही है जिसमें इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें भाग ले रहीं थीं जिसमें हर टीम को एक दिन में दो मैच खेलने थे. टॉनटन में एक ही दिन दक्षिण अफ्रीका के दो मैच थे एक न्यूजीलैंड से और दूसरा इंग्लैंड से. बुधवार को हुए इन मैचों के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक ही विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 216 रन बना डाले जो अंतरराष्ट्रीय महिला टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर था. लेकिन यह रिकॉर्ड केवल कुछ ही घंटों तक कायम रह सका क्योंकि दूसरे ही मैच में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए केवल तीन विकेट के नुकसान पर 250 रन ठोंक डाले और न्यूजीलैंड का बनाया हुआ रिकॉर्ड तोड़ डाला.

पहले मैच में न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स ने केवल 66 गेंदों पर 124 रनों की नाबाद पारी खेली जो महिला टी20 की दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था. सूजी ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग के 126 रनों के रिकॉर्ड से केवल दो रनों से चूक गईं जो लेनिंग ने 2014 में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था. लेकिन वे किसी भी कप्तानी पारी के मामले में सबसे ज्यादा रन बनाने में जरूर कामयाब रहीं. सूजी के साथ सोफी डिवाइन ने 73 रन बनाए जिसकी वजह से पहले विकेट के लिए 182 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई. इससे पहले का रिकॉर्ड 170 रन का था. न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया का 209 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा जो ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल मार्च इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में बनाया था.

इंग्लैंड ने तोड़ा फिर रिकॉर्ड
लेकिन किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि यह रिकॉर्ड कुछ घंटे भी नहीं टिक पाएगा. इसके बाद दिन के दूसरे मैच में इंग्लैंड की ओर से टैमी बिएमोंट ने 116 रन और डानी व्याइट के 56 रनों के साथ पहले विकेट के लिए 147 रनों की साझेदारी की. विएमोंट ने केवल 47 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया जो कि महिला टी20 इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक रहा. इससे पहेल डेनड्रा डॉटिन ने केवल 38 गेंदों में ही 2010 में शतक बनाया था. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल करते हुए दक्षिण अफ्रीका को केवल 129 रनों पर रोककर 121 रनों की जीत हासिल की जो एक रिकॉर्ड है. इस मैच में इंग्लैंड की आन्या श्रबसोल ने चार ओवर में 8 रन देकर दो ओवर मेडिन फेंके जो कि एक रिकॉर्ड है. वहीं दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मस्टबाटा क्लास और स्टेसी लैके ने चार ओवर में 59-59 रन देकर सबसे महंगी खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.