EBM News Hindi

PM मोदी 21 अगस्त को देंगे सबसे ‘विश्‍वसनीय’ बैंक की सौगात, ये मिलेंगी सुविधाएं

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को बहुप्रतीक्षित भारतीय डाक के भुगतान बैंक आईपीपीबी का शुभारंभ करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की प्रत्येक जिले में कम से कम एक शाखा होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा. संचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने आईपीपीबी के उद्घाटन के लिए 21 अगस्त को समय दिया है. बैंक की दो शाखाएं पहले से परिचालन में हैं. शेष 648 शाखाएं देश के प्रत्येक जिले में शुरू की जाएंगी.’’

1.55 लाख डाकघर शाखाओं से मिलेगी बैंकिंग
अधिकारी ने कहा कि आईपीपीबी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा. अधिकारी ने कहा कि सरकार इस साल के अंत 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को आईपीपीबी सेवाओं से जोड़ने का प्रयास कर रही है. इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी.

3250 एक्‍सेस प्‍वाइंट होंगे पेमेंट बैंक के
आईपीपीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी ने पिछले सप्ताह कहा था कि आईपीपीबी 650 शाखाओं के साथ शुरू होगा. इसके अतिरिक्त डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे. ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे. आईपीपीबी को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है.

बैंक की शुरुआत में 650 शाखाएं होंगी
बैंक की शुरुआत में 650 शाखाएं और करीब 17 करोड़ खाते होंगे. बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से कामकाज शुरू करने की अनुमति मिल गई है. बैंक के एमडी और सीईओ सुरेश सेठी ने कहा, ‘हम परिचालन शुरू करने की उपयुक्त तारीख देख रहे हैं. परिचालन, तकनीक और बाजार की दृष्टि से हम कामकाज शुरू करने के लिए तैयार हैं.’ उन्होंने कहा कि उसकी पूरी प्रणाली की जांच के बाद रिजर्व बैंक से अनुमति मिलने की पुष्टि की है. बस इसे शुरू करने की अंतिम मंजूरी रिजर्व बैंक से मिलना बाकी है.

क्या होगा फायदा
पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होने से खाताधारक अपने अकाउंट से किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. आपको बता दें, पोस्ट ऑफिस में कुल 34 करोड़ बचत खाताधारक हैं. इनमें से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट्स हैं. बाकी बचत खातों में मंथली इनकम स्कीम और रेकरिंग डिपॉजिट शामिल हैं.

ऐप से भी कर सकेंगे पेमेंट
खाताधारकों को अपने आईपीपीबी अकाउंट से सुकन्‍या समृद्धि, रेकरिंग डिपॉजिट, स्‍पीड पोस्‍ट जैसे प्रोडक्‍टस के लिए पेमेंट का ऑप्‍शन मिलेगा. इसके अलावा, आईपीपीबी जल्‍द ही मर्चेंट्स का रजिस्‍ट्रेशन शुरू करेगा, जो कि उसके कमस्‍टर्स का पेमेंट ऐप के जरिए कर सकेंगे. आईपीपीबी जल्‍द ही अपना ऐप बेस्‍ड पेमेंट सिस्‍टम लाएगा. इसके जरिए ग्रॉसरी, टिकट आदि का पेमेंट हो सकेगा.

इनपुट एजेंसी से भी