EBM News Hindi

PM मोदी ने लंदन में भारतीयों पर हुए हमले का मुद्दा उठाया, बोरिस बोले हम करेंगे सुरक्षा

0

प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) से फोन पर बात की. इस बातचीत में उन्होंने जॉनसन को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने जाने की बधाई दी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गुरुवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के सामने स्वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीयों पर हुए हमले का मुद्दा उठाया. प्रधानमंत्री ने भारत-ब्रिटेन संबंधों (India Britain Relations) को मजबूत करने और आतंकवाद पर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार मोदी ने जॉनसन का ध्यान निहित स्वार्थों के लिए प्रायोजित एजेंडा चला रहे लोगों के प्रति आकर्षित कराया, जो इसके लिए हिंसा का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री जॉनसन ने घटना के लिए खेद जताया और भरोसा दिया कि भारतीय उच्चायोग, उसके कर्मचारियों और सुरक्षकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा.

पाकिस्तानियों ने किया था प्रदर्शन
गौरतलब है कि अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को खत्म करने के खिलाफ पाकिस्तानी समूह, सिख और कश्मीरी अलगाववादी समूहों ने बीते गुरुवार को लंदन स्थित भारतीय दूतावास के सामने भारत विरोधी प्रदर्शन का आयोजन किया था. इसके विरोध में अलग से इंडिया हाउस (भारतीय उच्चायोग की इमारत) के बाहर भारत के समर्थन में प्रदर्शन आयोजित किया गया. इस दौरान भारत समर्थकों पर हमले किए गए.