EBM News Hindi

Oily Skin Treatment: त्वचा है ऑयली तो इन 7 तरीकों से करें खास केयर

0

नई दिल्ली। Oily Skin Treatment: तेलीय त्वचा में अत्याधिक मात्रा में सीबम मौजूद होती है। सीबम एक वैक्स और ऑयली पदार्थ होता है, जो त्वचा की रक्षा करने के साथ नमी देता है। सीबम त्वचा को कोमल और लचीला भी बनाता है। यहां तक कि रूखी त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है। हालांकि, अत्याधिक सीबम से त्वचा ऑयली हो जाती है, जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं और एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है।

ऑयली स्किन को मैनेज करने की कोशिश में आपका एकमात्र सहयोगी स्किनकेयर रहेगा, आपको इसके लिए एक अनुशासित रूटीन बनाना होगा। स्किन केयर में संतुलन बनाने की भी ज़रूरत है, जिससे त्वचा के लिए ज़रूरी ऑयल बचा रहे।

आज हम बता रहे हैं कि आप ऑयली स्किन की समस्या से कैसे पार पा सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए क्या करें?

पहला स्टेप: साबुन और पानी 

ऑरगैनिक या फिर मेडिकेटेड साबुन और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। चेहरे को साफ करते वक्त ज़ोर से न रगड़ें। इससे त्वचा को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

दूसरा स्टेप: परफ्यूम या कलर वाले साबुन का उपयोग बंद करें 

ऐसे साबुन का उपयोग बंद कर दें, जिसमें खुशबू और रंग के लिए अतिरिक्त कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

चेहरे की त्वचा पर लूफा या इसी तरह के कठोर चीज़ों का इस्तेमाल न करें। चेहरे की स्किन कोमल और नाज़ुक होती है, इसे रगड़ने से नुकसान पहुंच सकता है।

चौथा स्टेप: घर पर बने स्क्रब का करें इस्तेमाल 

साबुन की जगह किसी नम्र क्लेंज़र का इस्तेमाल करें। बेसन में थोड़ी हल्दी और गुलाब जल मिला लें। इससे हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें और पानी से धो लें।

टोनर ज़रूर लगाएं और किसी भी ब्रैंड को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। एस्ट्रिंजेंट में अल्कोहल होता है जो त्वचा को रूखा करता है। इसकी जगह आप विच-हेज़ल का उपयोग कर सकती हैं।

छठा स्टेप: ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें 

चेहरा साफ करने के लिए तौलिए या फिर नैपकिन को ज़ोर-ज़ोर से रगड़कर न इस्तेमाल करें। इसकी जगह ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें।