EBM News Hindi

Oily Skin: खाने की ये चीज़ें आपकी त्वचा को बना सकती हैं ऑइली और ग्रीसी!

0

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Food That Makes Your Skin Oily: आप जैसा खाते हैं वैसे ही दिखेंगे। इसका मतलब ये नहीं कि आपका सिर्फ वज़न ज़्यादा होगा बल्कि आपकी त्वचा और बालों से भी साफ हो जाता है कि आप किस तरह का आहार लेते हैं। हेल्थी खाने से ही आपकी त्वचा भी स्वस्थ दिखेगी। साथ ही दिनभर में खूब पानी पीना ज़रूरी है। कम पानी पीने से त्वचा ऑइल और चिकनी हो जाती है जिससे आपकी त्वचा दिखने में बेजान लगती है। आपको अपने शरीर से टॉक्सिन्स निकालने ज़रूरी होते हैं, जिसके लिए पानी के साथ आपका स्वस्थ खाना भी ज़रूरी है। कुछ खाने की ऐसी भी चीज़ें हैं जो आपके चेहरे को ऑइली बनाती हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीज़ों के बारे में जिन्हें आपको अपने खाने से निकालने की ज़रूरत है।

दुग्ध उत्पाद
आप डेयरी उत्पादों को पूरी तरह से खाना बंद नहीं कर सकते लेकिन किसी भी चीज़ की अति हानिकारक होती है। अपने अहार में आप घी, मक्खन, क्रीम और चीज़ जैसी चीज़ें लेना कम कर दें, क्योंकि ये आपकी त्वचा को तेलीय बनाती हैं।

तला हुआ खाना
समोसा, पकोड़ा, फ्राइज़ और ऐसी ही तली हुई चीज़ें खाने में भले ही स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन यह आपके शरीर के साथ त्वचा को सिर्फ नुकसान पहुंचाती हैं। इन चीज़ों को खाना छोड़ें और अपने चेहरे पर निखार आप खुद देख सकेंगे।

प्रोसेस्ड फूड
पैकेट के नूडल्स, मांस, सूप या रेडी-टू-ईट तरह की चीज़ें तुरंत खाना बंद करें। ये आपकी त्वचा को नुकसान के अलावा कुछ नहीं देतीं। इनसे मुंहासे और एक्ने की समस्या भी होती है।

मीठा
मीठा कई लोगों की कमज़ोरी होती है। कभी-कभी चॉकलेट का एक तुकड़ा या आइसक्रीम का एक स्कूप हानिकारक नहीं होता लेकिन रोज़ाना खाना गंभीर रूप ले सकता है। खूबसूरत त्वचा चाहिए तो सफेद चीनी, कॉर्न सिरप, मिठाई, केक, बिस्किट, आइसक्रीम जैसे चीज़ों का सेवन बंद करना होगा।