EBM News Hindi

Coronavirus : तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS-ICMR ने जारी की गाइड लाइन

0

नई दिल्ली। Coronavirus : पूरी दुनिया में अब तक 19,000 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोराना वायरस का संक्रमण कैसे फैलता है? और किन-किन वजहों-जरियों से फैलता है? इस पर रोजाना नए-नए शोध सामने आ रहे हैं। हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने शोध में यह पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है। इस दौरान खुले में शौच के दौरान मक्खियों के बैठने के बाद यह संक्रमण फैल सकता है। इस शोध के परिणाम को बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने भी ट्वीट किया है। इस कड़ी में एक और बात सामने आई है कि जोर-जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। दरअसल, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences, New Delhi) के डॉक्टरों के साथ मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक गाइडलाइन तैयार की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि हंसने से भी कोरोना वायरस का खतरा हो जाता है।

डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना वायरस खांसी व छींक के द्वारा ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, इसलिए हाथ से चेहरा न छूएं। साथ ही यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने पर भी निकलता है।

घर के फर्श की सफाई जरूरी

किसी के छींकने या खासने के दौरान इसके ड्रॉपलेट फर्श पर पहुंच सकते हैं और यह कई घंटों तक सक्रिय रहते हैं, ऐसे में किसी व्यक्त के इसके संपर्क में आने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। ऐसे में घर के फर्श, टेबल की सतह इत्यादि को क्लीनर या साबुन से धोएं।

सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से ही दूसरे व्यक्ति में पहुंचा है। इसके जरिये अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में अनजान या संदिग्ध सतहों को छूते हैं तो हाथ को जरूर धोएं या सैनिटाइज करें।

शराब व धूमपान से बचें

कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचना है तो शराब और धूमपान का सेवन तत्काल बंद कर दें, क्योंकि इन दोनों के सेवन से किस भी शख्स की रोगों से लड़ाई लड़ने की क्षमता कम होती है। ऐसे में कोराना वायरस के संक्रमण के चपेट में आने पर दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज नमक का सेवन और कम कर दें

विशेषज्ञों का कहना है कि कोराना वायरस के बढ़ते प्रभाव और खतरे के चलते लोगों को खासकर उच्च रक्तचाप के मरीजों को खाने में नमक का मात्रा बेहद कम कर देनी चाहिए।

पढ़िए बचाव के उपाय

  1. जीवन शैली का स्तर ऊंचा रखें
  2. मॉर्निंग वॉक सुबह-सुबह कर सकते हैं
  3. छत पर टहल सकते हैं
  4. बहुत जरूरी काम और घर से निकलना जरूरी हो तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें
  5. बुखार के साथ खांसी और सिरदर्द भी हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. बुखार और खासी एक साथ होने पर घर के अन्य सदस्यों से खुद को तत्काल अलग कर लें।