EBM News Hindi

ब्रिटेन और भारत के बीच रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए CDS बिपिन रावत ने बहुत कुछ किया’

नई दिल्ली. भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शुक्रवार को कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का आकस्मिक निधन बेहद दुखद है. उन्होंने कहा, “यह अविश्वसनीय रूप से दुखद है. वह एक अग्रणी थे क्योंकि उन्होंने संयुक्त रक्षा दृष्टिकोण शुरू किया था जिसका हम ब्रिटेन में पालन करते हैं. उन्होंने भारत में उस दृष्टिकोण का नेतृत्व किया. भारत के लिए एक महान नेतृत्वकर्ता, एक सैनिक और एक अच्छे इंसान को खोना बहुत दुखद है.”

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच रक्षा क्षेत्र को बढ़ाने में सीडीएस बिपिन रावत का काफी योगदान था. उन्होंने कहा, “वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने रक्षा के क्षेत्र में ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में बहुत कुछ किया. ऐसे में उनका जाना, दोनों देशों के लिए बहुत बड़ी क्षति है. हम उन्हें, उनकी पत्नी और दुर्घटना में मारे गए अन्य सभी लोगों को याद करते हैं, जिनमें ब्रिटिश उच्चायोग के कई करीबी दोस्त भी शामिल हैं.”

भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोग तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गए थे. भारतीय वायुसेना और अन्य अधिकारियों ने कहा था कि 2019 में सीडीएस नियुक्त किए गए जनरल रावत और उनके दल को ले जा रहा हेलीकॉप्टर संभवत: धुंध वाली मौसमी परिस्थितियों में दुर्घटना का शिकार हुआ जिसमें 13 लोगों की जान चली गई. इस दुर्घटना में एक व्यक्ति डीएसएससी के डायरेक्टिंग स्टाफ ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह एससी घायल हैं और वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है.

आधिकारिक सूत्रों और यहां के एक स्थानीय प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार कोहरे की स्थिति में हेलीकॉप्टर कम ऊंचाई पर उड़ रहा था, और यहां एक घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हेलीकॉप्टर पेड़ों से टकराते हुए जमीन पर गिरा और गिरते ही उसमें आग लग गई. एक प्रत्यक्षदर्शी पेरुमल ने बताया कि हेलीकॉप्टर गिरते समय एक मकान से भी टकराया. हालांकि घर में हादसे के वक्त किसी के नहीं रहने से कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन मकान को इससे नुकसान हुआ. उन्होंने बताया कि आग में झुलसे दो व्यक्ति हेलीकॉप्टर से नीचे गिर गए. तमिलनाडु में नीलगिरि जिले के पर्वतीय क्षेत्र में कुन्नूर के निकट कातेरी-नंजप्पनचथिराम इलाके में हेलिकॉप्टक दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.