EBM News Hindi

‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत अफगानिस्तान से भारत आएगा सिख समूह, गुरु ग्रंथ साहिब होंगे साथ

नई दिल्ली. भारतीय सशस्त्र बलों की तरफ से चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत जल्द ही एक सिख प्रतिनिधिमंडल भारत आने वाला है. खबर है कि यह समूह अपने साथ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब भी लेकर भारत पहुंच रहा है. सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी दी थी कि भारत ने अगस्त से लेकर अब तक फंसे हुए 500 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से निकाला है.

शुक्रवार को विदेश राज्य मंत्री से अफगानिस्तान से फंसे हुए लोगों को निकालने की जानकारी मांगी थी. इस पर उन्होंने जवाब दिया था, ‘भारत सरकार ने ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत 438 भारतीय सहित कुल 565 लोगों को अफगानिस्तान से निकाला. कुछ भारतीयों ने विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ से संपर्क किया तथा अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी, जो अभी भी फंसे हुए हैं. विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ फंसे हुए शेष भारतीयों और साथ ही अफगान अल्पसंख्यक समुदाय के साथ संपर्क में है.’

उन्होंने आगे बताया, ‘अगस्त 2021 के मध्य में अफगानिस्तान में तेजी से सुरक्षा स्थिति बिगड़ने के बाद, हमारे राजदूतावास और अन्य कोंसलवास से भारतीय मूल के सभी कार्मिकों को वापस बुला लिया गया था.’

अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगान सहयोगियों को सुरक्षित लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ रखा गया था. इस अभियान के नाम के बारे में तब पता चला जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 78 और लोगों को अफगानिस्तान से लाए जाने के संदर्भ में अपने एक ट्वीट में इसका उल्लेख किया था.

अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपने दशकों लंबे ऑपरेशन को विराम लगाते हुए अगस्त में मुल्क वापसी का ऐलान किया था. इसके बाद विद्रोही गुट तालिबान ने अगस्त में ने अपनी कार्रवाई तेज करते हुए राजधानी काबुल पर कब्जा कर देश में सत्ता हासिल कर ली थी.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.