EBM News Hindi

Coronavirus: Maharashtra में कर्फ्यू लागू, मुख्‍यमंत्री ठाकरे बोले-लोग सुन नहीं रहे मजबूर हूं

0

मुंबई। Coronavirus latest update कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति बिगड़ती देख पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के चलते कल हमने राज्य की सीमाओं को सील कर दिया और आज हम जिला की सीमाओं को सील कर रहे हैं। हम इसे उन जिलों में फैलने की अनुमति नहीं देंगे जो अब तक अप्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि लोग अभी तक सुन नहीं रहे थे। इसलिए हम राज्यव्यापी कर्फ्यू की घोषणा करने के लिए मजबूर हैं।

पिछले 24 घंटों में 15 नए केस सामने आते ही कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 89 हो गई है। मुंबई में फिलीपींस के 68 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। जांच के दौरान इस व्यक्ति में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। हालांकि बाद में वह ठीक हो गया था। मगर अब वह मृत मिला है। अभी तक इसकी मौत की वजह का पता नहीं चल पाया है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति बिगड़ती जा रही है। हालांकि, सरकारी स्तर से लेकर सामाजिक स्तर पर इसके प्रसार को रोकने की भरसक कोशिशें की जा रही हैं। शहरों को लॉकडाउन किया जा रहा है, धारा 144 लगाई जा रही है और लोगों से ज्यादा से ज्यादा समय तक घरों में रहने को कहा जा रहा है। बावजूद इसके कोरोना के मामले बढ़ रहे है। रविवार को देश में एक दिन में इस घातक वायरस के चलते तीन लोगों की जान चली गई। महाराष्ट्र, गुजरात और बिहार में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया और मृतकों का आंकड़ा सात पर पहुंच गया है। जबकि, 80 से ज्यादा नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या 403 पर पहुंच गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य स्वास्थ्य विभागों के मुताबिक, संक्रमित लोगों में 41 विदेशी नागरिक हैं। 24 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। जबकि, सात लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस से महाराष्ट्र में दूसरी मौत हुई है। जबकि, बिहार और गुजरात में पहली मौत हुई है।

बिहार में पटना के एम्स मे 38 साल के व्यक्ति की मौत हुई है, वह हाल ही में कतर से लौटा था और उसे किडनी की बीमारी थी। लेकिन गुजरात के सूरत में 67 साल के जिस बुजुर्ग की मौत हुई है, वो न तो विदेश गए थे और न ही विदेश से लौटे किसी व्यक्ति के ही सीधे संपर्क में आए थे। वो हाल ही में दिल्ली और जयपुर लौटे थे। हालांकि, उनकी किडनी खराब थी और अस्थमा की बीमारी थी।