EBM News Hindi

Namaste Trump: जानिए दिल्ली में कैसी रहेगी डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा, खाली कराया गया पूरा होटल

0

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी की शाम दिल्ली पहुंचेंगे। उनके आगमन को लेकर दिल्ली में बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ट्रंप दिल्ली प्रवास के दौरान पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे।

पहले दो घेरे में अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी एफबीआइ और खुफिया एजेंसी के लोग रहेंगे। करीब एक हजार अधिकारी और कर्मचारी भारत पहुंच चुके हैं। वहीं, अन्य तीन घेरा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), अर्ध सैनिक बल और दिल्ली पुलिस के हवाले रहेगा। दिल्ली पुलिस के जिम्मे अंतिम सुरक्षा घेरा होगा। पुलिस के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों के साथ लगातार बैठकें भी की जा रही हैं।

पहली बार खाली कराया गया होटल

पुलिस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी विशेष फ्लाइट एयरफोर्स-1 से 24 फरवरी की शाम आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतरेंगे। बाद में उन्हें मौर्या शेरेटन होटल में ले जाया जाएगा। उनके रहने की इसी होटल में व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर होटल को खाली करा दिया गया है। जब तक ट्रंप वहां रहेंगे किसी अन्य को होटल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यह पहली बार है कि किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए पूरा होटल खाली करा दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, सभी अमेरिकी सुरक्षा कर्मी अपने साथ अत्याधुनिक हथियार लेकर आए हैं। इसके साथ ही अमेरिकी की खुफिया एजेंसी लगातार सेटेलाइट द्वारा उन स्थानों की निगरानी कर रही हैं जहां ट्रंप और उनके परिवार का दौरा होगा। अमेरिकी अधिकारियों तक केवल चुनिंदा भारतीय अधिकारी ही पहुंच सकेंगे।

ट्रंप के आवागमन के लिए पुलिस ने विशेष प्रबंध किया है। उनके कहीं आने जाने के दौरान तीन अलग-अलग रास्ते पर रूट लगाकर वहां पुलिस की तैनाती की जाएगी। जिन सड़कों से उनका काफिला गुजरेगा उन मार्गों को पूरी तरह से सीसीवीटी कैमरे से लैस कर दिया गया है। ट्रंप का काफिला जहां से भी गुजरेगा, जैमर आसपास के सभी मोबाइल और वायरलेस सिग्नल को ठप कर देंगे। उन स्थानों पर भी सुरक्षा के मद्देनजर लगातार अभ्यास कराए जा रहे हैं जहां वह जाएंगे।