EBM News Hindi

MG ZS EV vs Hyundai Kona: कीमत और स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन है दमदार?

नई दिल्ली। Morris Garages इंडिया ने भारतीय बाजार में अपना दूसरा मॉडल MG ZS EV हाल ही में लॉन्च किया है और कंपनी ने इसे दो वेरिएंट्स – Elite और Exclusive में उतारा है। नई ZS EV में कंपनी ने एक 44.5 kWh की IP6 सर्टिफाइड बैटरी पैक दिया है जो कि सिंगल चार्ज पर 340 km तक की रेंज देने में सक्षम है। भारत में यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल है और इसका सीधा मुकाबला Hyundai Kona से है, जिसके भी बाजार में दो वेरिएंट्स – Premium और Premium Dual Tone उपलब्ध हैं। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इन्हीं दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी की तुलना आपस में करने जा रहे हैं।

MG ZS EV के एलीट ट्रिम वेरिएंट की कीमत 20.88 लाख रुपये है और इसके टॉप-एंड एक्सक्लूजिव वेरिएंट की कीमत 23.58 लाख रुपये है। दोनों कीमतें एक्स शोरूम इंडिया है। वहीं, दूसरी ओर Hyundai Kona के प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 23.72 लाख रुपये और प्रीमियम डुअल टोन वेरिएंट की कीमत 23.90 लाख रुपये रखी गई है। ऐसे में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक MG ZS EV से करीब 2.83 लाख रुपये महंगी है। इसके साथ ही MG ने अपने उन ZS EV खरीदने वाले ग्राहकों को भी 1 लाख रुपये की राहत दी है, जिन्होंने 23 जनवरी से पहले इसे बुक किया है, जिसके चलते यह Kona से 3.83 लाख रुपये सस्ती हो गई है।

अब अगर Hyundai Kona इलेक्ट्रिक का मुकाबला MG ZS EV से करें तो इसमें 39.2 kWh की बैटरी दी है, जो कि 100-kW मोटर के साथ आती है और यह सिंगल चार्ज पर 452 किलोमीटर तक की लंबी रेंज देती है। नई MG ZS EV के पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 141 bhp की पावर और 352 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह इंजन 0 से 100 kmph तक की रफ्तार पकड़ने में 8.5 सेकंड का वक्त लेती है। Kona इलेक्ट्रिक दूसरी ओर 131 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है और यह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 9.7 सेकंड का वक्त लेती है।

दूसरे फीचर्स की बात करें तो MG ZS EV में कंपनी ने 8.0 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है। यह कार फ्लैट-बॉटल स्टीयरिंग व्हील के साथ भी आती है और इसके फ्रंट और रियर में एक USB मोबाइल चार्जिंग, ब्लूटूथ फंक्शन और एक रियर-व्यू कैमरा दिया गया है। MG ZS EV में एक I Smart EV 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी है, जो कि 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। इसके साथ ही MG ZS EV में एक PM 2.5 एयर फिल्टर भी दिया है।

Hyundai Kona में दूसरी ओर फीचर्स के तौर पर एक 8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट यूनिट के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दी है। इसके साथ ही इसमें वायरलेस चार्जिंग, वेटिंलेटेड सीटें, हेड्स-अप डिस्प्ले और ABS के साथ EBD जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। इसका इन्फोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है। दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें लेदर सीटें, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, बाई-फंक्शन LED हेडलैंप्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 10-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीटें, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और काफी कुछ दिया है। कार में कंपनी ने 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBS, ESC, VSM, HAC, चारों टायर्स में डिस्क ब्रेक्स और एक वर्चुअल इजन साउंड सिस्टम भी दिया है।