EBM News Hindi

जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर के बीच मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन आज

नई दिल्ली: जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की 24.82 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का सोमवार को उद्घाटन होगा और इसके साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क पर आ जाएगा. इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बाटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. बता दें मेजेंटा लाइन के पहले सेक्शन – बॉटोनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी ने 25 दिसंबर 2017 को किया था.

अधिकारियों ने बताया कि इस खंड के चालू होने जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी.

केजरीवाल और हरदीप सिंह पुरी करेंगे उद्घाटन
उन्होंने बताया कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस खंड का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद वे लोग ट्रेन से हौज खास मेट्रो स्टेशन तक की यात्रा करेंगे.

इस खंड पर हौज खास (येलो लाइन) और जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन) तथा कालका मंदिर (वायलेट लाइन) स्टेशनों पर इंटरचेंज सुविधाएं होंगी. इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें 14 भूमिगत हैं. इस हिस्से में यात्री सेवाएं मंगलवार को सुबह छह बजे से शुरू होंगी. नया हौज खास स्टेशन पूरे नेटवर्क में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है और 29 मीटर के साथ इसकी सुरंग पुराने स्टेशन के नीचे है.

(इनपुट – भाषा)