EBM News Hindi

McDonald’s फिर विवादों में, 25 नए यौन उत्पीड़न के मामले दर्ज

नई दिल्‍ली। अमेरिका की लोकप्रिय फास्‍ट फूड ज्‍वाइंट मैकडोनाल्‍ड्स (McDonald’s) एक बार फिर विवादों में है। इसके अलग-अलग कार्यस्‍थलों से 25 नए यौन उत्पीड़न के मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले अमेरिका के 20 अलग-अलग शहरों में स्थित मैकडोनाल्‍ड्स के विक्री केंद्रों से आए हैं जिसकी अब जांच होगी। जिन लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई है उन लोगों ने गलत ढंग से छूने, अश्लीलता, सेक्स का प्रस्ताव रखने और भद्दे कमेंट करने जैसे संगीन आरोप लगाए हैं और ये सभी आरोप अपने ही सहकर्मियों पर लगाए गए हैं।
दर्जनों कर्मचारियों ने कंपनी के शिकागो स्थित हेडक्वार्टर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। अमेरिका के 14,000 से ज्यादा अलग-अलग स्थानों पर मौजूद मैकडोनाल्ड्स में कुल 8 लाख 50 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। अमेरिका में 90 फीसदी से अधिक स्थानों पर मैकडोनाल्ड्स की फ्रेंचाइजी है। कंपनी लंबे वक्त से कहती आ रही है कि उसके किसी भी फ्रेंचाइजी आउटलेट में कर्मचारियों के व्यवहार के लिए वो उत्तरदायी नहीं है।
तीन सालों में मैकडोनाल्ड्स पर 50 से अधिक यौन उत्पीड़न के आरोप और मुकदमे चल रहे हैं। पिछले साल सितंबर में अमेरिका के 10 शहरों में मैकडोनाल्ड्स के कर्मचारी यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों का विरोध करते हुए एक दिन के हड़ताल पर थे।