EBM News Hindi

इंग्लैंड दौरे पर धमाल मचा रही टीम इंडिया ए, वेस्टइंडीज के खिलाफ चमके मयंक और चाहर

नई दिल्ली: इंग्लैंड दौरे पर इंडिया ए के युवा लड़ाकों ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत कर दी है. त्रिकोणीय सीरीज से पहले एक अभ्यास मैच में भारत ने वेस्टइंडीज ए को सात विकेट से हराया. त्रिकोणीय सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ खेला जाएगा. इस प्रैक्टिस मैच में खलील अहमद को प्लेइंग इलेवन में कृष्णा गौतम की जगह खिलाया गया. वेस्टइंडीज ए ने 221 रन बनाए. भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट खोकर मैच जीत लिए. टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ. इस मैच के हीरो मयंक अग्रवाल और दीपक चाहर रहे.

तेज गेंदबाज दीपक चाहर के पांच विकेट की बदौलत भारत ए ने एकदिवसीय त्रिकोणीय सीरीज के मैच में वेस्टइंडीज ए को 49.1 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट कर दिया. दीपक चाहर ने 10 ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट लिए तो वहीं शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद, विजय शंकर और क्रुणाल पांड्या को एक-एक सफलता मिली.

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन मोहम्मद ने टास जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन दीपक चाहर ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. उन्होंने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में आंद्रे मैक्कार्टे (11) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा.

सस्ते में दो विकेट गिरने के बाद कप्तान जेसन मोहम्मद (31) ने सलामी बल्लेबाज चंद्रपाल हेमराज (45) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. विजय शंकर ने जेसन मोहम्मद को आउट कर दिया. दीपक चाहर ने इस मैच में 5 विकेट लिए. शुभमन गिल ने हेमराज को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. वेस्ट इंडीज ए की विकेट निरंतर गिरती रहीं. और पूरी टीम 221 पर आउट हो गई.

वेस्टइंडीज के लिए विकेटकीपर डेवोन थामस ने सबसे अधिक नाबाद 64 रन का योगदान दिया. उन्होंने अंतिम विकेट के लिए चेमार होल्डर (06) के साथ 41 रन की साझेदारी की. सीरीज में तीसरी टीम इंग्लैंड ए है जिसने अपने शुरुआती दोनों मैचों में भारत ए और वेस्टइंडीज ए पर जीत दर्ज की है.

इस मैच में टीम इंडिया ए के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने शतक के साथ टीम को जीत दिलवाई. छोटे टारगेट का पीछा करते हुए आक्रामक शुरुआत की. पृथ्वी शॉ ने अपनी छोटी सी पारी में छह चौके लगाए. उन्होंने 16 गेंदों पर 27 रन बनाए. उन्हें चीमार होल्डर ने बोल्ड किया.

मयंक अग्रवाल इसके बाद बल्लेबाजी करने आए. मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाने शुरु किए. मयंक ने डोमनिक डार्क्स की गेंद पर आउट होने से पहले 112 रन बनाए. मयंक अग्रवाल की 102 गेंद में 112 रन की पारी की बदौलत 38.1 ओवर में तीन विकेट पर 222 रन बनाकर जीत दर्ज की. मयंक ने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे.

शुभमन गिल ने भी मैच में अर्द्धशतक लगाया. भारत की ओर से शुभमन गिल ने भी 92 गेंद में 58 रन की नाबादी पारी खेली. उन्होंने पांच चौके जड़े. शुभमन और मयंक ने दूसरे विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी भी की. ऋषभ पंत ने 10 गेंदों पर 18 रन की आक्रामक पारी खेली. भारत ने आसानी से सात विकेट से जीत हासिल की.

(भाषा इनपुट के साथ)