EBM News Hindi

मारुति कार लेने वालों को झटका, कार की कीमतें बढ़ाएगी मारुति

नई दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि वह अपने विभिन्न मॉडलों की कार की कीमतें बढ़ाएगी. कंपनी ने कहा कि वस्तुओं की लागत बढ़ने, विदेशी विनिमय में उतार-चढ़ाव तथा ईंधन की बढ़ती कीमतों के असर को कम करने के लए वह कीमतें बढ़ा रही है. कंपनी ने कहा कि वह अभी इस बात पर विस्तार से काम कर रही है कि कीमतों में कितनी वृद्धि की जाए. यह अलग-अलग मॉडलों के लिए भिन्‍न होगी. इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वाहन 30,000 रुपए तक महंगे कर दिए हैं. टाटा मोटर्स की भी दाम बढ़ाने की योजना है.

एक्‍सचेंज रेट का पड़ रहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग पर असर
मारुति के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) आर.एस.कलसी ने कहा, ‘पिछले कुछ समय से यह सवाल उठ रहा है. हम वस्तुओं की कीमतें बढ़ने के प्रतिकूल असर का अध्ययन कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘विदेशी विनिमय दर का भी हमारे ऊपर प्रतिकूल असर पड़ा है. ईंधन की कीमतें भी बढ़ी हैं जिसे ढुलाई का खर्च बढ़ा है.’ उन्होंने कहा कि कंपनी अब बढ़ी लागत का पूरा वहन खुद नहीं कर सकती है.

कंपनी कुछ भार उपभोक्‍ताओं पर डालेगी
कलसी ने कहा, ‘अब हमारी यह मजबूरी हो गई है कि हम कीमतें बढ़ाकर बढ़ी लागत का कुछ हिस्सा उपभोक्ताओं पर डालें. यह विभिन्न मॉडलों में अगस्त में हो जाएगा.’

महिंद्रा ने 30 हजार रुपए तक बढ़ाए दाम
इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स जैसी अन्य कंपनियों ने भी लागत में वृद्धि का हवाला देकर अगस्त महीने में कीमतें बढ़ाने की घोषणा की थी. धातु में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी ने यह कदम उठाने का फैसला किया. एमएंडएम ने बयान में कहा कि कंपनी की योजना अगस्त से अपने यात्री वाहनों के दाम 30,000 रुपये तक (दो प्रतिशत तक) बढ़ाने की है. एमएंडएम के अध्यक्ष (वाहन क्षेत्र) राजन वाधेरा ने कहा, ‘‘जिंस कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर हमने अपने कुछ मॉडलों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है.’’ कंपनी एक्सयूवी 500, स्कॉर्पियो, टीयूवी 300 और केयूवी 100 मॉडलों की बिक्री करती है. इससे पहले इसी महीने टाटा मोटर्स ने भी अगस्त से अपने वाहनों के दामों में 2.2 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की थी.

इनपुट एजेंसी सेे