EBM News Hindi

Maruti Suzuki की इस नई कार ने उड़ाए सबसे होश, 11 दिन में हुई 10,000 कारें बुक

ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने पिछले ही महीने अपनी S-Presso को भारत में लॉन्च किया था और अब यह गाड़ी भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद बनती जा रही है। Maruti Suzuki S-Presso की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि महज 11 दिनों के भीतर इसके 10000 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी की यह नई कार सामने से देखने में SUV जैसी लगती है। यही कारण है कि कंपनी इसे Mini SUV कहती है। इसमें 10 से भी ज्यादा नए सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही Maruti की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में कंपनी ने इसे त्योहारी सीजन में लॉन्च किया जा रहा है। ऐसे में S-Presso की शुरुआत को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कंपनी के चेहरे पर दोबारा से मुस्कान वापस ला सकती है।

Maruti S-Presso की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 3.69 लाख रुपये रखी है, जो इसके टॉप-एंड वेरिएंट पर 4.91 लाख रुपये तक जाती है। इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें BS-6 नॉर्म्स वाला 998 सीसी का K10B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 5500 आरपीएम पर 68 PS का पावर और 3500 आरपीएम पर 90 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

इसकी लंबाई 3565 मिलीमीटर, चौड़ाई 1520 मिलीमीटर, ऊंचाई 1549 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2380 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लियरेंस 184 मिलीमीटर है। इसके फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक दिया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक दिया है। वहीं, अगर इसके सस्पेंशन फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट में MacPherson strut के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया है। वहीं, इसके रियर में Torsion Beam के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया है। इस कार में आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। यानी आम आदमी के बजट में यह एक शानदार कार है।