EBM News Hindi

Maharashtra Politics: बिखर गया भाजपा का दांव, उद्धव ठाकरे होंगे नए मुख्यमंत्री

मुंबई। Maharashtra Politics संविधान दिवस के दिन मंगलवार को महाराष्ट्र में लोकतंत्र कई रंग देखने को मिले। विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के चौथे दिन ही इस्तीफा देना पड़ा। और अब दूसरे-तीसरे-चौथे क्रमांक के दलों की संयुक्त सरकार 28 नवंबर की शाम शिवाजी पार्क में शपथ लेने को तैयार दिख रही है। इस नई सरकार के मुख्यमंत्री शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे होंगे।

22 नवंबर की देर रात राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक दल के नेता अजीत पवार के समर्थन के भरोसे 23 नवंबर की सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेनेवाले देवेंद्र फडणवीस को आज दोपहर बाद तब अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा, जब अजीत पवार ने भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पहुंचकर सूचना दी कि उनके पास भाजपा को समर्थन देने लायक विधायक संख्या नहीं है। वह व्यक्तिगत कारणों से उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना चाहते हैं। इसके बाद ही राज्य में पिछले एक माह से चल रहे अनिश्चितताओं के दौर का पटाक्षेप हो गया।

फडणवीस के इस्तीफे के 3.30 घंटे बाद ही शाम को बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित होटल ट्राइडेंट में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में नई सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे राकांपा विधायक दल के नवनिर्वाचित नेता जयंत पाटिल ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने का प्रस्ताव रखा एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहब थोरात ने उनके प्रस्ताव का अनुमोदन किया। ठाकरे परिवार से मुख्यमंत्री बनने जा रहे उद्धव ठाकरे अपने पिता शिवसेना प्रमुख बालासाहब ठाकरे के स्मृतिस्थल शिवतीर्थ यानी शिवाजी पार्क में 28 नवंबर की शाम शपथग्रहण करेंगे।