EBM News Hindi

Lok Sabha Exit polls 2019: अमेठी में राहुल गांधी हार सकते हैं चुनाव

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले एग्जिट पोल के आंकड़ों ने एनडीए को पूर्ण बहुमत दे दिया है। एग्जिट पोल की मानें तो इस बार के चुनाव में कई बड़े उलटफेर देखने को मिल सकते हैं। लेकिन इन तमाम उलटफेर में जो सबसे बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है वह है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का इस चुनाव में प्रदर्शन। एग्जिट पोल की मानें तो राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा चुनाव हार सकते हैं। ना सिर्फ राहुल गांधी बल्कि सपा के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव की भी राह मुश्किल दिख रही है।
आजतक-एक्सिस मआई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में महागठबंधन का खास असर देखने को नहीं मिला है और भाजपा यहां रिकॉर्ड सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है। एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में भाजपा 80 में से 62-68 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं सपा-बसपा-आरएलडी के खाते में सिर्फ 10-16 सीटें जाती नजर आ रही हैँ। वहीं कांग्रेस की बात करें तो उसके लिए अपनी दो पारंपरिक सीट रायबरेली और अमेठी को बचाना मुश्किल हो रहा है।
एक्जिट पोल का विश्लेषण सीटों के हिसाब से करें तो सहारनपुर, कैराना में भाजपा उम्मीदवार की जीत होती दिख रही है। वहीं मुजफ्फरनगर में आरएलडी और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है। वहीं रायबरेली कांग्रेस की जीत होती दिख रही है, यहां से सोनिया गांधी को जीत दर्ज करने में खास मुश्किल नहीं होनी चाहिए। लेकिन अमेठी की बात करें तो यहां राहुल गांधी का मुकाबला भाजपा की स्मृति ईरानी से है और यहां पर राहुल गांधी की राह मुश्किल दिख रही है।
बता दें कि देश में 17वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनाव में सात चरण में वोटिंग हुई है। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हुई, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों पर, चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। वहीं सातवें और आखिरी फेज में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई। नतीजे 23 मई को आएंगे।