Ultimate magazine theme for WordPress.

Coronavirus Patient’s Diet: कोरोना वायरस के मरीज़ों को खिलाए जा रहे हैं अंडे, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली। Coronavirus Patient’s Diet: कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों को अंडे खाने की सलाह दी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वैसे तो भारतीय खाने में इस्तेमाल किए जानें वाली कई ऐसी चीज़ें हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी काम आती हैं, लेकिन डॉक्टर अंडे खाने के लिए ही क्यों कह रहे हैं। आइए जानते हैं क्यों…

सेहमंद डाइट का हिस्सा हैं अंडे

जो लोग सही वज़न बनाए रखने के लिए डाइट फोलो करते हैं, उनके लिए अंडे से बेहतर और कुछ नहीं होता। सिर्फ इतना ही नहीं, अंडे इम्यून सिस्टम के लिए भी बेस्ट होते हैं। बच्चों को बचपन से अंडे खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सेहतमंद शरीर से लेकर मज़बूत नाख़ून, बाल और हड्डियों तक, रोज़ाना अंडे खाने के कई फायदे हैं। यहां तक कि अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

शायद आपको ये जानकर हैरानी हो कि कोरोना वायरस के लिए बनाई दुनिया की कई क्वारंटीन फैसिलिटीज़ में अंडे मरीज़ों की डाइट का अहम हिस्सा हैं। साथ ही हेल्थ कर्मियों को भी आधिकारिक तौर पर खाने में अंडे दिए जा रहे हैं, ताकि उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत रहे।

ऐसी धारणा कई साल पुरानी है कि रोज़ाना अंडा खाना कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा नहीं होता। यहां तक कि इम्यूनिटी के लिए भी बुरा है।

जबकि मरीज़ों को डॉक्टर रोज़ाना अंडा खाने की सलाह दे रहे हैं, इसलिए इसके पीछे कोई तो वजह होगी। अंडे के छिलके से लेकर ज़र्दी तक, ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे शरीर को उबरने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर 

अंडे में एमीनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है, जो आपकी सेहत सुधारने के साथ इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देता है। हर अंडे में 85 कैलोरीज़ यानी 7 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके लिए सेलेनियम और विटामिन-ए, बी और के की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें रिबोफ्लेविन नाम का पोषक तत्व भी होता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए दिन में दो अंडे खाने से आपके शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है और शरीर सवस्थ रहता है।

फ्लू से लड़ने में मदद

पिछले कई सालों से लोग फ्लू या सर्दी ज़ुकाम से लड़ने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर रहे हैं। ज़िंक से भरपूर अंडा फ्लू से लड़ने में  आपके शरीर की मदद करता है।

ज़र्दी भी है काम की

कई लोगों का मानना है कि अंडे की सफेदी ही सेहतमंद होती है, और ज़र्दी यानी पीले हिस्से को छोड़ा जा सकता है। आपको बता दें कि अंडे के पीले हिस्से में भले ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा खूब हो, लेकिन ये प्रोटीन और सेलेनियम से भी भरपूर होता है, जो सभी महत्वपूर्ण खनिज हैं, इसलिए आपको रोज़ एक ज़र्दी ज़रूर खानी चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.