EBM News Hindi

Fruits For Teeth Whitening: पीलापन दूर कर दांतों को चुटकियों में चमकदार बनाएंगे ये 5 फल

केला: केला दांतों के पीलेपन से निजात दिलाने में मदद करता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. केले में मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैग्नीज होता है जो दांतों की गंदगी को हटाने में कारगर है. इसकी एक खासियत ये भी है की ये दांतों को चमकदार भी बनाता है. दांतो पर इसको रगड़ने से दांतों की चमक बढ़ती है.

तरबूज:तरबूज भी दांतों की चमक बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मैगनीज, जिंक, पोटैशियम,आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम और आयोडीन होता है. ये दांतों के स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. तरबूज को खाने के साथ-साथ आप अपने दांतों पर भी रगड़ें तो इससे दातों का पीलापन दूर होता है और चमक भी बढ़ती है.

स्ट्रॉबेरी:स्ट्रॉबेरी टेस्ट में तो बेहतरीन होती ही है साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है. इसका एक फायदा ये भी है कि ये दातों को चमकदार बनाने में भी मदद करती है. इस फल में मोलिक एसिड होता है जो दातों का मैल हटाने में मददगार साबित होता है. दांतों को चमकाने के लिए स्ट्रॉबेरी को काट कर इस पर दो चुटकी बेकिंग सोडा डालें, फिर कुछ मिनट के लिए दांतों पर घिसें. इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और चमक पैदा होने लगेगी.

सेब:सेब खाने से भी दांतों की चमक बढ़ती है. ये फल दांतों के लिए स्क्रबर का काम करता है. सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है जिससे मुंह में ज्यादा मात्रा में लार बनती है. ये लार दांतों का पीलापन ख़त्म करके उनको चमकदार बनाने में मदद करती है.

संतरासंतरा सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ये मसूड़ों और दांतों के लिए भी होता है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है. जो दांतों के पीलेपन को दूर करके दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Leave A Reply

Your email address will not be published.