EBM News Hindi

सलाद में किसलिए रोज़ खाना चाहिए प्याज़, जानें वजह

Raw Onion Benefits: प्याज़ के बिना सब्जी या बाकी डिशेस का स्वाद ज्यादातर लोगों को बेस्वाद ही लगता है. इसलिए शायद ही कोई सब्जी ऐसी हो जिसमें लोग प्याज़ का इस्तेमाल न करते हों. लेकिन सलाद  के तौर पर प्याज़ का सेवन कम लोग ही करते हैं. जबकि सेहत के लिहाज से कच्चे प्याज़  का सेवन भी रोजाना ही करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि सलाद में प्याज़ खाने के कई सारे फायदे सेहत को मिलते हैं. आइये आज हम आपको बताते हैं कि प्याज़ खाने से सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं. इनको जानने के बाद आप प्याज़ को सलाद में रोजाना शामिल करने की जरूरत महसूस करेंगे.

प्याज़ डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्वालिटी होती है. रोज़ाना प्याज़ खाने से डाइबिटीज़ टाइप-2 पेशेंट्स को फास्टिग शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

हड्डियों को मजबूत बनाने में भी प्याज़ अच्छी भूमिका निभाता है. प्याज़ बोन डेन्सिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

प्याज़ एक नहीं बल्कि कई सारी घातक बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है. प्याज़ में एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन ए, सी, और ई, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलेट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सल्फर, क्वेरसेटिन, कैलोरी और प्रोटीन जैसे कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपको कई तरह की घातक बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

प्याज़ में  कई  एंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही बैड कैलेस्ट्रोल लेवल को  कम करने और ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में भी प्याज़ काफी असरदार साबित होता है.

प्याज खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. जिसके चलते बीमार होने का खतरा कम हो जाता है. प्याज़ में मौजूद फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटमिन-सी जैसे गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. जो शरीर को निरोग बनाने में मददगर साबित होते हैं.

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.