EBM News Hindi

अपनी शादी में दिखना चाहते हैं स्लिम एंड फिट, तो इन चीजों को करें अवॉइड

Tips And Tricks: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनको खाने से खुद को रोक पाना काफी मुश्किल हो जाता है. कुछ चीजें टेस्ट के लिए लोग अवॉइड  नहीं कर पाते हैं. तो कुछ को सेहत के मद्देनजर कुछ चीजों का सेवन करना ही पड़ता है. उस पर सर्दी की वजह से बॉडी का मूवमेंट भी बेहद कम ही होता है. ऐसे में वजन (Weight) का बढ़ना बहुत ही लाजमी है. ऐसे में शादी के इस सीजन में अगर आपकी शादी की डेट भी करीब आ रही है और आप अपनी शादी में स्लिम-ट्रिम दिखना चाहते हैं. तो आपके लिए कुछ चीजों को अवॉइड करना जरूरी हो जाता है. आइये जानते हैं कि सर्दी के इस मौसम में शादी से पहले आपको किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए.

सर्दियों में चाय-कॉफी का सेवन नॉर्मल दिनों की अपेक्षा कई गुना बढ़ जाता है. जिसकी वजह से आपके शरीर में चीनी और कैफीन काफी मात्रा में पहुंचने लगती है. ये दोनों ही चीजें वजन बढ़ाने का काम करती हैं. शादी से पहले चाय-कॉफी का सेवन कम कर दें. अगर पीना ही चाहें तो इसकी जगह हर्बल टी या ग्रीन टी का सेवन करें.

सर्दियों के मौसम में मूली, गोभी, पालक, बथुआ, मेथी और आलू जैसे स्टफ पराठे खाना कौन नहीं चाहता है, वो भी मक्खन के साथ. ऐसे में वजन बढ़ना तो लाजमी है. अगर आप इस मौसम में दूल्हा-दुल्हन बनने जा रहे हैं, तो आप कुछ दिनों के लिए पराठे खाना अवॉइड कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम इनके साथ घी या मक्खन को ही अवॉइड करें.

मूंगफली या तिल की चिक्की और गाजर, मूंग, उर्द, बेसन और सूजी सहित कई तरह का हलवा भी सर्दियों के मौसम में खूब खाया जाता है. इनके सेवन से आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ सकता है. अगर आप अपनी शादी के दिन फिट दिखने की तमन्ना रखते हैं. तो आप कुछ दिनों के लिए इनको अवॉइड जरूर करें.

वैसे तो सूप पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है. लेकिन अगर आप सूप में क्रीम मिलाकर पीना पसंद करते हैं तो इसको अवॉइड करें. क्योंकि क्रीम आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है. अगर आप सूप पीना ही चाहें तो  विदआउट क्रीम सूप का सेवन करें.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.