EBM News Hindi

Kashmir में 24 को होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, नेकां, पीडीपी व कांग्रेस ने किया बहिष्कार

जम्मू, एएनआई। जम्मू-कश्मीर में 24 अक्टूबर को होने वाले आगामी ब्लॉक विकास परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं दूसरी नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के बाद बुधवार को कांग्रेस ने भी जम्मू कश्मीर में 24 अक्टूबर को होने जा रहे ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) के चुनाव के बहिष्कार का एलान कर दिया।

ब्लॉक चेयरमैन के चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करवाने के अंतिम दिन बुधवार तक रियासी जिला के कुल 12 ब्लॉकों में 53 नामांकन पत्र दाखिल हुए। इनमें भाजपा ने 8 ब्लॉकों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने दो ब्लॉकों में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। इस तरह राजनीतिक दलों के कुल 10 उम्मीदवारों के अलावा 43 आजाद उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र जमा करवाए हैं।

कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों ने पार्टी की तरफ से नामांकन भरने के अलावा आजाद उम्मीदवार के तौर पर दोहरे नामांकन पत्र भरे हैं। जिन ब्लॉकों में भाजपा ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं, उनमें अरनास, भमाग, जिज बगली, कटड़ा, पैंथल, पौनी, रियासी और थुरू ब्लॉक शामिल है। जबकि कांग्रेस की तरफ से कटड़ा और पौनी ब्लॉक में अपने उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। हालांकि अंतिम समय में नामांकन पत्र भरे जाने का आंकड़ा बढ़कर 54 होने के बारे में सुना जा रहा था, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई।

रियासी के 12 ब्लॉकों में नामांकन ब्लॉक नामांकन-  अरनास 7 भमाग 3 चसाना 5 गुलाबगढ़ 4 जिजबगली 3 कटड़ा 5 माहौर 2 पैंथल 3 पौनी 6 रियासी 3 ठाकराकोट 7 थुरू 5

राजौरी में 95 व पुंछ में 92 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

बीडीसी चुनावों के लिए अंतिम दिन बुधवार को जिले से कुल 187 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। मालूम हो कि चुनाव के लिए राजपत्र अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी की गई थी। साथ ही 9 अक्टूबर को फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि थी। 10 अक्टूबर को स्क्रूटनी की जाएगी। उम्मीदवार 11 अक्टूबर को अपने फॉर्म वापस ले सकते हैं और 24 अक्टूबर को मतदान कराए जाएंगे। संबंधित ब्लॉक मुख्यालयों में वोटों की गिनती मतदान के दिन ही की जाएगी। राजौरी जिले में 1823 पुरुष मतदाताओं के साथ 864 महिला मतदाता हैं। जिले के 19 ब्लॉकों में यह मतदान होना है। जिला पंचायत राज अधिकारी डॉक्टर अब्दुल खबीर ने कहा कि जिले के सभी 19 ब्लॉकों में कुल 95 फार्म प्राप्त हुए हैं।