EBM News Hindi

Kartarpur Corridor: भारत-पाकिस्तान के बीच समझौते पर हस्ताक्षर, ऐसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

इस्‍लामाबाद, आइएएनएस। भारत-पाकिस्‍तान ने करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर गुरुवार को हस्‍ताक्षर कर दिया। इसके लिए पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधिमंडल करतारपुर जीरो लाइन पर मौजूद था। भारत की ओर से विदेश्‍ा मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव एससीएल दास ने इस कॉरिडोर से संबंधित तमाम जानकारियों को साझा किया।

हस्‍ताक्षर के बाद विदेश मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव एससीएल दास ने कहा, ‘हमारी ओर से हाइवे व पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग समेत तमाम आवश्‍यक बुनियादी ढांचों का निर्माण कार्य पूरा होने के करीब है ताकि समय से कॉरिडोर का काम पूरा हो सके। उन्‍होंने कहा श्रद्धालुओं के रजिस्‍ट्रेशन के लिए ऑनलाइन पोर्टल आज से लाइव हो जाएगा। यह पोर्टल है- http://prakashpurb550.mha.gov.in।’

उन्‍होंने कहा, ‘सुबह से शाम तक यह कॉरिडोर खुला रहेगा। सुबह जाने वाले श्रद्धालुओं को उसी दिन शाम को लौटना होगा। पूरे साल कॉरिडोर खुला रहेगा और यदि किसी कारण इसे बंद किया जाएगा तो इसकी सूचना एडवांस में दे दी जाएगी।

इसकी जानकारी पहले ही मोहम्‍मद फैसल ने ट्वीट कर दे दी थी। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘कॉरिडोर को खोलने के लिए भारत पाक के बीच ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर के लिए हम करतारपुर साहिब जा रहे हैं। 9 नवंबर को इंशा अल्‍लाह प्रधानमंत्री खान नारोवाल में करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।’इस बात की जानकारी पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय ने आज दी है। संभव है कि इस कॉरिडोर का उद्घाटन अगले माह सिख धर्म के संस्‍थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर हो जाए।