EBM News Hindi

कर्नाटक में विभागों के बंटवारे को लेकर बनी सहमति, कांग्रेस का होगा गृहमंत्री: सूत्र

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस – जेडीएस गठबंधन सरकार के बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार और विभाग आवंटन की जानकारी कल यानी शुक्रवार को सार्वजनिक हो सकती है. उन्होंने कहा कि कई दौर की चर्चा के बाद सभी की आम सहमति से फैसला किया गया है. उधर सूत्रों के मुताबिक विभागों के बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच आपसी सहमति बन गई है जिसके अनुसार कांग्रेस को गृह जबकि जेडीएस को वित्त मंत्रालय मिलेगा. कुमारस्वामी ने कहा, “मैं, देवगौड़ा (जेडीएस प्रमुख) और वेणुगोपाल (कांग्रेस महासचिव) एकसाथ बैठकर दिल्ली में हुए घटनाक्रम पर बात करेंगे और संभवत : कल लोगों के सामने कैबिनेट, विभाग आवंटन और समन्वय समिति आ जाएगी.”

करीब एक सप्ताह से खींचतान जारी
सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक में विभागों के बंटवारे को लेकर करीब एक सप्ताह की खींचतान के बाद कांग्रेस और जेडीएस के बीच गृह एवं वित्त जैसे अहम विभागों को लेकर सहमति बन गई. जेडीएस महासचिव कुंवर दानिश अली ने भी दोनों पार्टियों के बीच गृह एवं वित्त विभागों को लेकर सहमति बन जाने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया, ‘‘कल देर रात कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और हमारी पार्टी के बीच चली बैठक में इस पर सहमति बनी. अन्य विभागों पर अगले 24 घंटे में फैसला हो जाएगा.’’

कुमारस्वामी ने 25 मई को विधानसभा में बहुमत साबित किया था. कुमारस्वामी ने इससे दो दिन पहले 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. दोनों दलों के बीच मुख्य विभागों को लेकर गतिरोध था और वित्त जैसे महत्वपूर्ण विभाग को कांग्रेस और जेडीएस दोनों अपने पास रखना चाहते हैं. कुमारस्वामी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वित्त विभाग को लेकर कोई ‘गतिरोध’ नहीं है.

सूत्रों का कहना है कि विदेश में मौजूद में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कर्नाटक में विभागों के बंटवारे पर समझौते को लेकर विश्वास में लिया गया है. राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के इलाज के लिए विदेश गए हैं. कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने के बाद से ही दोनों दल विभागों के बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे थे और पिछले एक सप्ताह में दोनों दलों के नेताओं ने कई बार बैठकें कीं. गठबंधन सरकार में कांग्रेस कोटे से 21 और जेडीएस के कोटे से 11 मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है. कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ ही कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी शपथ ली थी जो इस गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे.