EBM News Hindi

Karnataka Bandh: कन्नड़ समर्थक कार्यकर्ताओं से मिले सीएम येदियुरप्पा, सौंपा गया ज्ञापन

बंगलुरू। कर्नाटक में बंद के बीच सीएम बीएस येदयुरप्पा ने कन्नड़ समर्थक कार्यकर्ताओं से मुलाकात की है। कन्नड़ समर्थकों ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि कर्नाटक में आज बंद बुलाया गया है। इस बंद के दौरान कुछ उपद्रवियों ने दक्षिण कन्नड़ जिले में सरकारी बस पर पथराव किया। कन्नड़ समर्थित संगठनों ने आज राज्य में बंद बुलाया गया है, जिसमें सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने की मांग की गई है।इस रिपोर्ट में निजी सेक्टर और सरकारी नौकरियों में कन्नड़ लोगों को प्राथमिकता देने की सिफारिश की गई थी।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, कुछ उपद्रवियों ने दक्षिण कन्नड़ जिले में सरकारी बस पर पथराव किया है। हालांकि स्कूल और कॉलेज की आधिकारिक छुट्टी की कोई घोषणा नहीं की गई है।

हालांकि बस और ऑटोरिक्शा हमेशा की तरह सामान्य चल रहे हैं। कर्नाटक में  ‘कर्नाटक संघथनेला ओक्कूटा’ संगठन द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है।

कर्नाटक में कन्नड़वासियों के लिए अधिक रोजगार की तलाश में और निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर एक आम बैनर तले गुरुवार को कर्नाटक में 100 प्रो-कन्नड़ संगठनों ने एक दिवसीय बंद शुरू किया। कर्नाटक के शत्रुघ्नला ओक्कूटा के सचिव एच नागेश ने आईएएनएस को बताया, ‘राज्य में 12 घंटे के बंद को सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने के लिए बुलाया जा रहा है, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निजी फर्मों और राज्य भर के बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कन्नादिगों को अधिकांश नौकरियों की सिफारिश की गई है।’

हालांकि, बेंगलुरु, अन्य शहरों और कस्बों में आम जनजीवन सामान्य रूप से चल रहा है। इस दौरान राज्य में बसें और ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं और बाज़ार भी खुले हुए हैं।

राज्य के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, ‘सामान्य जीवन पर बंद का कोई असर नहीं है, क्योंकि स्कूल और कॉलेज खुले हैं और बेंगलुरु और अन्य शहरों में बस सेवाएं चल रही हैं। सरकारी और निजी कार्यालय, होटल, रेस्तरां, भोजनालय, दुकानें और मॉल भी दिन के दौरान खुले रहेंगे।’