EBM News Hindi

INDvsENG : स्लिप में क्यों टपक रहे हैं टीम इंडिया से इतने कैच, ये है बड़ा कारण

नई दिल्ली : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच अपने नतीजे के लिए जितना याद किया जाएगा, उससे कहीं ज्यादा ये कैच स्लिप में कैच टपकाने के लिए याद किया जाएगा. इस मैच में करीब कई ऐसे मौके आए जब स्लिप में कैच टपकाए गए. न सिर्फ टीम इंडिया बल्कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैच में जमकर कैच टपकाए. अगर दोनों टीमों के छोड़े गए कैच को मिला दिया जाए तो स्लिप में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने करीब 10 कैच टपकाए.

अगर इतने कैच नहीं टपकाए गए होते, तो इस मैच का नक्शा दूसरा ही होता. परिणाम फिर भी पता नहीं क्या होता. लेकिन मैच रोमांचक जरूर होता. विराट कोहली तो अपना शतक ही पूरा नहीं कर पाते. हार्दिक पांड्या भी 21 रनों की पारी नहीं खेल पाते. इंग्लैंड के भी कई बल्लेबाज नहीं चल पाते. लेकिन इतने सारे कैच छूटना कई सवाल खड़े करता है.

क्यों छूट रहे हैं भारतीय खिलाड़ियों से कैच
टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इसकी वजह बताते हैं जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना. सहवाग के अनुसार, जो खिलाड़ी स्लिप में फील्डिंग करते हैं, उनके हाथ के पाम सॉफ्ट होने चाहिए. लेकिन इस समय टीम इंडिया के खिलाड़ी एक्सरसाइज पर ज्यादा जोर देते हैं, ऐसे में उनके हाथ कठोर हो गए हैं. जबकि पहले ऐसा नहीं था. पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ी स्लिप में खड़े होते थे. उनके हाथ आज भी आपको मुलायम मिलेंगे.

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट में इतने कैच छूटे

इंग्लैंड की पहली पारी में ईशांत शर्मा की बॉल पर अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में इंग्लिश बल्लेबाज जेनिंग्स का कैच छोड़ा
टीम इंडिया की पारी में विराट कोहली के दो कैच स्लिप में छूटे. पहली बार 24 रनों पर उनका कैच ड्रॉप हुआ. दूसरी बार 51 रनों के स्कोर पर स्टोक्स की गेंद पर मालन ने उनका कैच टपकाया.
बेन स्टोक्स की गेंद पर ही कुक ने हार्दिक पांड्या का कैच टपकाया.
टीम इंडिया की ओर से दूसरी पारी में दो कैच शिखर धवन ने छोड़े
टीम इंडिया की दूसरी पारी में जब मुरली विजय एक रन पर खेल रहे थे, उस समय डेविड मालन ने एंडरसन की गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया.

स्लिप में सबसे बेस्ट फील्डिंग टीम न्यूजीलैंड
स्लिप में फील्डिंग करने के मामले में सबसे बेस्ट टीम न्यूजीलैंड की है. पिछले पांच साल में हुए करीब 233 टेस्ट मैचों से ये निष्कर्ष निकाला गया है. इनमें उन सभी टीमों को शामिल किया गया, जिन्होंने 50 से ज्यादा टेस्ट खेले. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है. टीम इंडिया का इस लिस्ट में वेस्ट इंडीज के बाद सबसे बुरा प्रदर्शन है.

सबसे ज्यादा कैच टपकाने के मामले में अव्वल है टीम इंडिया
स्लिप में सबसे बुरा प्रदर्शन टीम इंडिया और वेस्टइंडीज का है. आइए देखते हैं स्लिप में किस टीम का क्या हाल है.

टीम कैच टपकाए कैच पकड़े
वेस्ट इंडीज 38 फीसदी 61 फीसदी
इंडिया 36.2 फीसदी 63 फीसदी
श्रीलंका 31 फीसदी 69 फीसदी
इंग्लैंड 30 फीसदी 69.3 फीसदी
पाकिस्तान 27 फीसदी 72 फीसदी
ऑस्ट्रेलिया 24 फीसदी 75 फीसदी
द. अफ्रीका 23.2 फीसदी 76 फीसदी
न्यूजीलैंड 22.2 फीसदी 77.8 फीसदी