EBM News Hindi

INDvsENG: पहले टेस्ट में इस एक गेंद ने इंग्लैंड को दिला दी जीत, भारत को हार

बर्मिंघम: इंग्लैंड में टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला पहला टेस्ट मैच नजदीकी मुकाबले में गंवा दिया. मैच के चौथे दिन ही इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया. काफी नजदीकी रहे इस मुकाबले में एक समय भारत की जीत की संभावनाएं ज्यादा थीं लेकिन दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली के आउट होते ही इंग्लैंड हावी हो गई और मैच अपने नाम कर लिया. इस मैच में वैसे तो कई लोग हैं जो यह मान रहे हैं कि विराट को दूसरी पारी में आउट करने वाली गेंद ही मैच का टर्निंग पाइंट थी. लेकिन मैच खत्म होने के बाद पता चला की एक गेंद ऐसी थी जिसने तीसरे दिन ही मैच इंग्लैंड की और झुका दिया था.

इस मैच में इंग्लैंड के सैम कुरैन का प्रदर्शन न केवल शानदार रहा बल्कि बार बार मैच में इंग्लैंड की वापसी कराने वाला भी रहा. खासतौर पर कुरैन की दूसरी पारी में बल्लेबाजी ने दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर पैदा कर दिया जो मैच के अंत में निर्णायक भी साबित हुआ. पहली पारी में 13 रन की मामूली बढ़त के बाद जब इंग्लैंड की दूसरी पारी 87 रनों पर 7 विकेट के नुकसान पर संघर्ष कर रही थी तब मैच पूरी तरह से भारत की पकड़ में था. इसके बाद सैम कुरैन और आदिल राशिद मैदान पर थे.

इंग्लैंड की दूसरी पारी के 38वें ओवर में जब इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट पर 107 रन था. ऐसे में मोहम्म शमी की गेंद पर सैम कुरैन ने शॉट मारा लेकिन पहली स्लिप पर खड़े शिखर धवन देर प्रतिक्रिया दे पाए और एक बेहतरीन कैच पकड़ने का मौका चुक गया. इस समय सैम 13 रन पर खेल रहे थे. इसके बाद उन्होनें 63 रनों की पारी खेल डाली. सैम के इन 50 रनों ने बहुत बड़ा फर्क पैदा कर दिया जो मैच खत्म होने के बाद नजर आया.

OMG! Century knock of Virat kohli has few amazing facts as well
सैम कुरैन ने आठवे विकेट की साझेदारी करते हुए आदिल राशिद के साथ न केवल इंग्लैंड का स्कोर 100 के पार कराया बल्कि इंग्लैंड की पारी में सबसे ज्यादा रन भी बना लिए. कुरैन और आदिल ने 48 रनों की साझेदारी की और उसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ 41 रनों की साझेदारी की.

ऐसा केवल पहली बार ही नहीं था जब कुरैन ने इंग्लैंड पर हावी होती टीम इंडिया को रोका. इससे पहले पहली पारी में जब सैम कुरैन बल्लेबाजी करने आए थे. उससे समय इंग्लैंड के विकेट धड़ाधड़ गिर रहे थे. जोस बटलर के आउट होने के बाद इंग्लैंड का स्कोर 224 रनों पर 6 विकेट हो गया था और वे बेन स्टोक्स का साथ देने क्रीज पर आए थे. इसके बाद स्टोक्स 243 रन पर, आदिल राशिद 278 रन पर और स्टुअर्ट ब्रॉड 283 रन पर आउट होते गए लेकिन सैम कुरैन ने अपना विकेट नहीं गंवाया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम को आउट होने से बचा लिया.

पहली पारी में भी किया था कमाल
इसके बाद दूसरी बार सैम कुरैन ही इंग्लैंड के लिए कमाल किया जब टीम इंडिया की पहली पारी में सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की नाबाद साझेदारी कर दी थी तब सैम कुरैन ने एक के बाद एक तीन विकेट लेकर विराट की टीम को संकट में डाल दिया. था इसके बाद जब विराट कोहली पिच पर जमने लगे थे और हार्दिक भी अपनी पारी बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे तब सैम ने दोनों के बीच 48 रनों की साझेदारी को तोड़ते हुए हार्दिक पांड्या को आउट कर दिया.