EBM News Hindi

बर्मिंघम टेस्ट: पहले सत्र में विराट के पेसर हुए फेल, अश्विन ने लिया इकलौता विकेट

नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हुई टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शुरू से ही टीम इंडिया की ओर से सरप्राइज मिलने लगे हैं जिसका इशारा टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री ने किया था. मैच से पहले ही टीम इंडिया के अंतिम 11 खिलाड़ियों के बारे में सस्पेंस था. उम्मीद की जा रही थी कि टीम से इस मैच में शिखर धवन को शायद नहीं खिलाया जाएगा और पुजारा को जगह जरूर मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके अलावा पहले गेंदबाजी मिलने के बाद भी विराट के तेज गेंदबाजों ने अपने कप्तान को शुरुआती ओवर में निराश किया. लेकिन आर अश्विन ने टीम को सीरीज की पहली सफलता दिला दी.

लंच तक इंग्लैंड की पहली पारी को कप्तान जो रूट और केटन जेनिंग्स ने पहले झटके के बाद उबारने में सफलता हासिल कर ली थी. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 28 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन हो चुका था. कप्तान जो रूट 31 और जेनिंग्स 38 रन बना कर क्रीज पर मौजूद थे.

पहले सत्र में मैदान पर भारत के तेज गेंदबाजों को निराशा मिली. वे टीम को शुरुआती सफलता दिलाने में नाकाम रहे. हालात को भांपते हुए विराट ने भी पारी का छठा ओवर अश्विन से कराने का फैसला कर लिया. अपने पहले ओवर में अश्विन भारत को सफलता नहीं दिला सके लेकिन अपने दूसरे ओवर में और पारी के आठवें ओवर में उन्होंने अपने कप्तान को एक विकेट दिला दिया और वह भी एलिस्टर कुक का.

अश्विन ने कुक को 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया. अश्विन ने आठवीं बार कुक को टेस्ट मैचों में आउट किया है. कुक दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें अश्विन ने सबसे ज्यादा बार आउट किया. अश्विन ने सबसे ज्यादा बार डेविड वार्नर को 9 बार आउट किया है. कुक अश्विन के 316वें शिकार बने. इसके बाद पहले सत्र में भारत को कोई सफलता नहीं मिली. वहीं टीम इंडिया के बाकी गेंदबाजों का सफलता नहीं मिली. उमेश यादव ने सात ओवर में 29 रन दिए, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी दोनों ने ही 6 ओवर में 17 रन दिए थे. जबकि हार्दिक ने केवल दो ही ओवर फेंके और केवल 6 रन दिए. इसके अलावा सत्र के सफल गेंदबाज अश्विन ने 7 ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया. इनमें से सबसे ज्यादा मोहम्मद शमी ने प्रभावित किया और वे कई बार इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करते दिखे.

टॉस के हारने के बाद कोहली हुए हैरान
इस मैच में सबसे बड़ा चौंकाने वाला सरप्राइज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए रहा. टॉस हारने के बाद उम्मीद की जा रही थी टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिलेगा, लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस तरह से विराट की पहले गेंदबाजी करने की इच्छा अपने आप पूरी हो गई.

टॉस हारने के बाद विराट ने बताया कि टीम ने तीन तेज गेंदबाज उतारे हैं. हार्दिक ऑलराउंडर के तौर पर हैं और अश्विन ऑफ स्पिनर, पांच बल्लेबाज और कार्तिक विकेट कीपर है. राहुल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे और पुजारा बाहर हैं.